वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जागरूकता की पहल : स्कूल से लेकर जिला स्तर तक "जादू नहीं विज्ञान" की होगी प्रतियोगिता -

जागरूकता की पहल : स्कूल से लेकर जिला स्तर तक “जादू नहीं विज्ञान” की होगी प्रतियोगिता

 पाठ्यक्रम से जुड़े विभिन्न प्रयोग होंगे प्रदर्शित

हरमुद्दा
रतलाम, 29 नवंबर। हाई स्कूल और हायर सेकंडरी स्कूल में विज्ञान के प्रति जागरूकता उत्पन्न करने की दृष्टि से स्कूल स्तर से लेकर जिला स्तर तक “जादू नहीं विज्ञान” की प्रतियोगिता होगी। पाठ्यक्रम से जुड़े विभिन्न प्रयोग किए जाएंगे। विज्ञान के दृष्टिकोण को सुदृढ़ बनाने का प्रयास किया जाएगा।

जिला शिक्षा अधिकारी के सी शर्मा ने हरमुद्दा को बताया कि आयुक्त लोक शिक्षण भोपाल के निदेशानुसार पाठ्यक्रम से जुड़े विभिन्न प्रयोग इस दौरान प्रदर्शित किए जाएंगे तथा बच्चो में विज्ञान के दृष्टिकोण को सुदृढ़ बनाने का प्रयास किया जाएगा।

ऑनलाइन होगा प्रायोगिक प्रशिक्षण

विज्ञान के प्रयोग करते विद्यार्थी

आयोजन के संदर्भ में ए डी पी सी अशोक लोढा ने बताया कि 4 दिसंबर को 10 वीं  में विज्ञान पढा रहे शिक्षको का ऑनलाइन प्रायोगिक प्रशिक्षण सम्पन्न होगा। जिसे जिला विज्ञान अधिकारी गजेंद्र सिंह राठौर,विज्ञान शिक्षक अनिल मिश्रा और गिरीश लेहवासिये सम्पन्न कराएंगे।

13 दिसंबर से शुरू होगी प्रतियोगिता

अकादमिक समन्वयक जितेंद्र जोशी ने बताया कि शाला स्तर पर 13 से 15 दिसंबर तक प्रयोग सम्बन्धी प्रतियोगिता सभी बच्चों के सम्मुख सम्पन्न होगी तथा चयनित बच्चे 18 दिसंबर को ब्लॉक और 21 दिसम्बर को जिला स्तरीय जादू नही विज्ञान कार्यक्रम में भाग लेंगे।

कर रहे हैं विशेष पैकेज तैयार

जिला विज्ञान अधिकारी गजेंद्र सिंह राठौर और प्राचार्य संध्या वोरा वरिष्ठ स्तर से प्राप्त सामग्री के साथ इस पूरे कार्यक्रम का प्रशिक्षण पैकेज इस तरह तैयार कर रहे है जिससे कक्षा 9 और 10 के विज्ञान विषय की पाठ्यवस्तु को शामिल किया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *