वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बदला मौसम : बादल छाए, प्रदेश के कई संभाग के जिलों में बारिश के आसार -

बदला मौसम : बादल छाए, प्रदेश के कई संभाग के जिलों में बारिश के आसार

1 min read

 पांच वेदर सिस्टम हाे रहे सक्रिय

हरमुद्दा
रतलाम, 30नवंबर। वातावरण में हवाओं के साथ नमी आने से मंगलवार से प्रदेश के कुछ स्थानाें पर बादल आ गए हैं। अचानक मौसम बदल गया है। बुधवार से इंदौर, उज्जैन, ग्वालियर, चंबल संभागाें के जिलाें में कहीं-कहीं बारिश भी हाे सकती है। राजधानी में भी गरज-चमक के साथ बूंदाबांदी हाेने के आसार हैं। पांच वेदर सिस्टम सक्रिय हो रहे है।

दरअसल बंगाल की खाड़ी एवं अरब सागर में बन रहे सिस्टम के अलावा एक ‍पश्चिमी विक्षाेभ भी मंगलवार काे उत्तर भारत में दाखिल हाेने जा रहा है। मौसम विज्ञानियाें के मुताबिक वेदर सिस्टम के सक्रिय हाेने से हवाओं के साथ नमी आने लगी है। जिसके चलते मंगलवार से ही बादल छाने लगेंगे। साथ ही मध्यप्रदेश के कुछ स्थानाें पर बुधवार-गुरुवार काे बारिश भी हाे सकती है। इस दौरान कहीं-कहीं ओले भी गिर सकते हैं।

पांच वेदर सिस्टम हाे रहे सक्रिय

मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम विज्ञानी पीके साहा ने अफानिस्तान और पाकिस्तान के बीच बने पश्चिमी विक्षाेभ के मंगलवार काे उत्तर भारत में पहुंचने की संभावना है। श्रीलंका पर हवा के ऊपरी भाग में एक चक्रवात बना हुआ है। इस सिस्टम से पूर्व-मध्य अरब सागर तक एक ट्रफ बना हुआ है। पूर्व-मध्य अरब सागर में बुधवार काे एक कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। उधर बंगाल की खाड़ी में भी कम दबाव का क्षेत्र बनने जा रहा है। इन वेदर सिस्टम के सक्रिय हाेने से मंगलवार से मध्यप्रदेश में मौसम के मिजाज में परिव‍र्तन आने की संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *