वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे विद्यार्थियों के लिए सुविधा : रतलाम में जिला स्तर पर हुआ प्रश्न बैंक का निर्माण -

विद्यार्थियों के लिए सुविधा : रतलाम में जिला स्तर पर हुआ प्रश्न बैंक का निर्माण

1 min read

 शिक्षा विभाग द्वारा सभी 186 स्कूल में 10वी अध्यापन करा रहे विद्यालयों में भेजे जा रहे प्रश्न बैंक

 अगले माह मिलेंगे प्रैक्टिस सेट

हरमुद्दा
रतलाम, 12 दिसंबर। बोर्ड परीक्षा परिणाम सुधारने के अभियान के तहत जिले में कक्षा दसवीं के विद्यार्थियों की तैयारी के लिए सभी छह विषयों गणित, विज्ञान, अंग्रेजी सामाजिक विज्ञान ,संस्कृत और हिंदी के प्रश्न बैंक जिला स्तर पर तैयार होकर विद्यालयों में भेजे जा रहे हैं। सभी 186 विद्यालयों को प्रश्न बैंक की एक-एक कॉपी प्रदान की जाएगी, जिनके माध्यम से विषय शिक्षक बच्चों की तैयारी में मदद करेंगे। इन प्रश्न बैंक में संबंधित विषयों के 1 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रश्न और 2 अंक के अति लघु उत्तरीय प्रश्न शामिल किए गए हैं।

जिला शिक्षा अधिकारी केसी शर्मा ने हरमुद्दा को बताया कि  बोर्ड ने इस वर्ष  40% अंक वस्तुनिष्ठ प्रश्नों के लिए निर्धारित किए हैं। हाईस्कूल के सभी प्रश्नपत्रों में 80 में से 32 अंक के 1 अंक के वस्तुनिष्ठ प्रकृति के प्रश्न पूछे जाएंगे। इसी क्रम में जिला स्तर पर विषय विशेषज्ञों के माध्यम से 52 नंबर की तैयारी के लिए प्रश्न बैंक का निर्माण कराया गया है, जिनमें प्रश्नों के उत्तर भी प्रदान किए गए है इसके अलावा राज्य स्तर से भी प्रश्न बैंक विमर्श पोर्टल के माध्यम से विद्यालयों को प्राप्त हो गए हैं। इस प्रकार वस्तुनिष्ठ प्रश्न और लघु उत्तरीय प्रश्न की का अभ्यास करने में विद्यालयों को मदद मिलेगी। अगले माह प्रश्नों की वस्तुनिष्ठ तैयारी के आंकलन के लिए विषय विशेषज्ञों के माध्यम से प्रैक्टिस सेट बनवाकर विद्यालयों तक भेजे जाएंगे जिनसे बच्चे अभ्यास कर सकेंगे।

प्रश्न बैंक निर्माण में विषय विशेषज्ञ का मिला सहयोग

सहायक संचालक लक्ष्मण देवड़ा ने बताया कि समग्र शिक्षा अभियान जिला रतलाम के एडीपीसी अशोक लोढा के मार्गदर्शन में इन प्रश्न बैंकों का निर्माण कराया गया है। प्रश्न बैंक निर्माण में विषय विशेषज्ञ अंग्रेजी में सीमा अग्निहोत्री, प्रमोद भट्ट, संजय श्रीवास्तव गणित में आर एन केरावत राजीव पंडित, विज्ञान में संध्या वोरा, गजेंद्र सिंह राठौर, संजय सेन, सामाजिक विज्ञान में रामचंद्र मईड़ा, कमल सिंह राठौर, मधु भदोरिया, संस्कृत में रामचंद्र पाठक, इंदर सिंह सोलंकी, हिंदी विषय में कविता कांबली प्राचार्य का योगदान रहा है।

तकनीकी सहयोग और संपादन में इनका योगदान

प्रश्न बैंक निर्माण की अवधारणा और तकनीकी सहयोग और संपादन में एडीपीसी अशोक लोढा,प्राचार्य जितेंद्र जोशी, एपीसी  सीएल सालित्रा,  जिला विज्ञान अधिकारी गजेंद्र सिंह राठौर और व्याख्याता रामचंद्र मईड़ा, रोहित शर्मा एवं जया कुमारी ने अपना योगदान दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *