वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे युवा उत्सव में प्रतिभा प्रदर्शन : गायन, वादन, नृत्य और पेंटिंग की प्रस्तुतियों ने मन मोहा -

युवा उत्सव में प्रतिभा प्रदर्शन : गायन, वादन, नृत्य और पेंटिंग की प्रस्तुतियों ने मन मोहा

1 min read

 तीन दिवसीय जिला स्तरीय युवा उत्सव का शुरू

 जिले के प्रतिभागियों ने भी अपनी प्रस्तुतियां

हरमुद्दा
रतलाम, 28 दिसंबर। प्रतिभाओं पर लगे विराम के बाद फिर से महाविद्यालय नृत्य, गायन, वादन, कला के कलाकारों के प्रदर्शन से सराबोर हो गया। एक से एक उम्दा प्रस्तुतियों ने सभी का मन मोह लिया। उपस्थितों ने पर करतल ध्वनि से प्रतिभागियों का उत्साहवर्धन किया। 

नृत्य की प्रस्तुति देती कलाकार विद्यार्थी

यह सब हुआ जिला स्तरीय युवा उत्सव के शुभारंभ अवसर पर। मंगलवार से तीन दिवसीय जिला स्तरीय युवा उत्सव 2021 की शुरुआत शासकीय कन्या स्नाकोत्तर महाविद्यालय, रतलाम में प्राचार्य डॉ. आर.के.कटारे के मुख्य आतिथ्य में हुई। अतिथियों द्वारा माँ सरस्वती के चित्र पर माल्यार्पण कर दीप प्रज्ज्वलन से उत्सव की शुरुआत हुई। सरस्वती वन्दना संगीत विभाग की छात्राओं ने दी। अतिथियों का स्वागत डॉ. अनिल जैन, डॉ. स्नेहा पण्डित, डॉ. अनामिका सारस्वत, प्रो. पूनम चौधरी, कुलदीप वोरा, कु. प्रिया उपाध्याय ने किया।

विभिन्न महाविद्यालय के विद्यार्थी हुए शामिल

जिला युवा उत्सव में रतलाम जिले के जावरा, ताल, नामली, वाणिज्य महा., रावटी, कालूखेड़ा, शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय के प्रतिभागियों ने अपनी प्रतिभा का परिचय दिया।

संगीत, कला, वादन की हुई प्रतियोगिता

28 दिसंबर 2021 को कन्या महाविद्यालय में स्पॉट पेंटिंग तथा सांगीतिक विधाएँ एकल नृत्य, समूह नृत्य, भारतीय समूह गान, एकल शास्त्रीय गायन, एकल वादन, एकल पाश्चात्य की प्रस्तुति प्रतिभागियों द्वारा दी गई।

विद्यार्थियों की प्रतिभाओं को निखारने का कार्य करता है मंच

विजेताओं को पुरस्कृत करते हुए अतिथि और निर्णायक

यु टट्टी वा उत्सव प्रभारी ने युवा उत्सव के उद्देश्य पर प्रकाश डालते हुए कहा कि युवा उत्सव का मंच विद्यार्थियों की प्रतिभा को निखारने का कार्य करता है और विभिन्न प्रतियोगिताओं में भाग लेने से विद्यार्थी का सर्वांगीण विकास होता है, अतः विद्यार्थियों को इसमें अधिक से अधिक भाग लेना चाहिए। नृत्य की झलक के रूप में बी.एस.सी. तृतीय वर्ष की छात्राओं ने नृत्य की प्रस्तुति दी। इस अवसर पर अतिथियों द्वारा महाविद्यालय स्तर पर विभिन्न प्रतियोगिताओं में चयनित प्रथम द्वितीय तृतीय स्थान प्राप्त छात्राओं को पुरस्कार प्रदान किए गए। जिला स्तर की प्रतियोगिताएँ रविराज विश्वकर्मा, रोहित चावरे, डॉ. स्नेहा पण्डित, डॉ. अनामिका सारस्वत, डॉ. माणिक डांगे, प्रो. रितिका श्रीवास्तव के संयोजकत्व में हुई।

यह थे निर्णायक

प्रतिभागियों ने सभी विधाओं में एक से बढ़कर एक उत्साह पूर्वक प्रस्तुतियाँ दी गई। जिला स्तर की सांगीतिक प्रतियोगिताओं के लिए कल्पना घाटपाण्डे, दिव्या पाटीदार (जोशी), तल्लीन त्रिवेदी तथा स्पॉट पेंटिंग के लिए महावीर वर्मा, शीला व्यास उपस्थित थे।

यह थे मौजूद

कार्यक्रम में डॉ. सुरेश चौहान, डॉ. वी.के. जैन, प्रो. सुषमा कटारे, प्रो. नारायण विश्वकर्मा, डॉ. सुनीता श्रीमाल, डॉ. सरोज खरे, डॉ. सुप्रिया पैठणकर, प्रो. मधु गुप्ता, डॉ. संध्या सक्सेना, डॉ. मीना सिसोदिया, डॉ. रोशनी रावत, प्रो. सौरभ गुर्जर, डॉ. स्वर्णलता ठन्ना, प्रो. बी.एस. बामणिया, रवि चौबे, सुश्री मेधा आचार्य, प्रो. प्रीति शर्मा, विवेकानन्द उपाध्याय, सुधाकर पौराणिक सहित अन्य महाविद्यालय के प्रतिभागी एवं बड़ी संख्या में छात्राएँ उपस्थित थीं। संचालन युवा उत्सव प्रभारी डॉ. बी. वर्षा ने किया। आभार रासेयो अधिकारी डॉ. अनामिका सारस्वत ने व्यक्त माना।

आयोजन में नजर आया नया जोश और उत्साह

डॉक्टर कटारे संबोधित करते हुए

युवा उत्सव के सभी प्रतिभागी बधाई के पात्र हैं जिन्होंने बहुत उत्साह पूर्वक इन प्रतियोगिताओं में भाग लिया, क्योंकि विगत 2 सालों से जिन्दगी लगभग थम-सी गई थी और आज पुनः एक नया जोश और उत्साह से यह आयोजन हुआ है फिर भी हमें सावधानी रखते हुए कार्य करना है। उन्होंने सभी चयनित प्रतिभागियों को अगले स्तर की प्रतियोगिताओं के लिए शुभकामनाएँ दी।

डॉ. आरके कटारे, मुख्य अतिथि

कला एवं विज्ञान महाविद्यालय में बुधवार को होगी यह प्रतियोगिताएं

बुधवार 29 दिसंबर को साहित्यिक विधाओं वक्तृत्व, वाद-विवाद, स्वांग, लघु नाटिका, मूक अभिनय, नाटक की प्रतियोगिताओं का आयोजन शासकीय कला एवं विज्ञान महाविद्यालय, रतलाम में होंगी।

वाणिज्य महाविद्यालय में गुरुवार को मुख्य यह प्रतियोगिताएं

गुरुवार 30 दिसंबर को रूपांकन की विधाओं मूर्ति शिल्प, पोस्टर, रांगोली, व्यंगचित्र, प्रश्न मंच, कोलाज की प्रतियोगिताएँ स्वामी विवेकानन्द वाणिज्य महाविद्यालय, रतलाम में आयोजित होंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *