वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा : पोषण ट्रेकर एप पर 6 वर्ष आयु तक के बच्चों की जानकारी होगी अपलोड -

स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा : पोषण ट्रेकर एप पर 6 वर्ष आयु तक के बच्चों की जानकारी होगी अपलोड

1 min read

 स्वस्थता प्रमाण पत्र होगा जारी

 कुपोषित बच्चों का होगा उपचार

 एक वृहद बैठक में कलेक्टर ने दिए निर्देश एक भी बच्चा छूटे नहीं

हरमुद्दा
रतलाम, 31 दिसंबर। जिले में भी 8 से 14 जनवरी तक स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा आयोजित की जा रही है। स्पर्धा में पोषण ट्रेकर एप पर 6 वर्ष आयु तक के बच्चों की जानकारी अपलोड की जाएगी। उनको स्वस्थता प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा होगा। जो बच्चे अस्वस्थ और कुपोषित पाए जायेंगे उनका उपचार कर स्वस्थ बनाया जाएगा।

बैठक में जिम्मेदारों को निर्देश देते हुए कलेक्टर

आयोजन की रूपरेखा से अवगत कराने तथा अधिकाधिक जनजागरूकता के लिए एक वृहद बैठक कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित की गई। कलेक्टर  कुमार पुरुषोत्तम द्वारा स्पर्धा आयोजन के संबंध में बैठक में उपस्थित सभी अधिकारियों, जनप्रतिनिधियों, अशासकीय संस्थाओं को विस्तृत जानकारी दी गई। शासकीय अमले को निर्देशित किया कि स्पर्धा में अधिकाधिक बच्चे शामिल हो, कोई भी बच्चा छूटे नहीं।

नियोजित ढंग से कार्य करें महिला बाल विकास विभाग

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा आयोजन के लिए महिला बाल विकास नियोजित ढंग से कार्य करें। स्पर्धा में रतलाम जिले को नंबर वन पर लाना है। पोषण ट्रैकर एप पर अधिकाधिक बच्चों का पंजीयन करवाया जाए। महिला बाल विकास की आंगनवाड़ी कार्यकर्ता घर-घर पहुंचे, बच्चों की जानकारी अपलोड कराएं। शहरी तथा ग्रामीण क्षेत्रों के लिए पृथक-पृथक कार्य योजना बनाई जाए। अधिकारिक रूप से जनप्रतिनिधियों को जोड़ा जाए। जिला शिक्षा अधिकारी मैसेज करके बच्चों में जागृति लाएं।

बच्चों के पोषण में सुधार लाना ही मुख्य उद्देश

स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा में 0 से 6 वर्ष आयु के बच्चे शामिल किए जाएंगे। इसका उद्देश्य बच्चों की पोषण स्थिति में सुधार लाना है। माता-पिता और बच्चों में स्वास्थ्य बनने के लिए प्रतिस्पर्धा की भावना पैदा करना है। छूटे हुए बच्चों के लिए आईसीडीएस सेवाओं के कवरेज का विस्तार करना है। इसके साथ ही कुपोषण की समस्या का आकलन करने और समय पर उपचारात्मक हस्तक्षेप शुरू करने के लिए बच्चों की नियमित वृद्धि निगरानी की महत्वपूर्ण भूमिका पर भी जोर दिया जाएगा। स्पर्धा का आयोजन आगामी 8 जनवरी से 14 जनवरी तक होगा। 0 से 6 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों की ऊंचाई, वजन माप कर पोषण ट्रैकर एप के मॉड्यूल पर जाकर अपलोड किया जाएगा। स्वस्थता का प्रमाण पत्र जारी किया जाएगा।

ऑनलाइन होगा आवेदन

स्वस्थ बालक बालिका स्पर्धा में ऑनलाइन आवेदन के माध्यम से स्वत: भागीदारी की जा सकेगी। यह मोड केवल 2 से 6 वर्ष आयु वर्ग के बच्चों के लिए उपलब्ध रहेगा, जिनकी ऊंचाई और वजन को घर पर आसानी से मापा जा सकता है। माता-पिता, अभिभावक घर पर बच्चे की ऊंचाई और वजन माप सकते हैं और आवेदन  पर डाटा अपलोड कर सकते हैं। यदि बच्चा स्वस्थ है तो प्रमाण पत्र तैयार किया जाएगा, माता-पिता डाउनलोड कर सकते हैं।

यह थे बैठक में मौजूद

बैठक में अपर कलेक्टर एम.एल. आर्य, सीईओ जिला पंचायत जमुना भिड़े, गोविंद काकानी, मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. प्रभाकर ननावरे, निगमायुक्त सोमनाथ झारिया, कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास रजनीश सिन्हा, सहायक संचालक अंकिता पंड्या, सीडीपीओ  चेतना गहलोत, सिविल सर्जन डॉ. आनंद चंदेलकर, जिला शिक्षा अधिकारी के.सी. शर्मा, जन अभियान परिषद समन्वयक रत्नेश विजयवर्गीय, नवोदित बैरागी, चेतन्य काश्यप फाउंडेशन से राजेश सोलंकी, ख़ुशी एक पहल, दृश्य वेलफेयर सोसायटी, सृष्टि समाजसेवा, लायंस एवं रोटरी, इनरव्हील, परिवार, चेतना संस्था, आईएमए, नांदी फाउंडेशन, पतंजलि संस्थान आदि के सदस्य उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *