वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे कोविड-केयर सेंटर्स पर कोई कमी नहीं रहे व्यवस्था में, 5 हॉस्पिटल ने आवेदन उपचार के लिए, आलोट में नवोदय विद्यालय के 59 विद्यार्थियों की सैंपलिंग -

कोविड-केयर सेंटर्स पर कोई कमी नहीं रहे व्यवस्था में, 5 हॉस्पिटल ने आवेदन उपचार के लिए, आलोट में नवोदय विद्यालय के 59 विद्यार्थियों की सैंपलिंग

1 min read

 कलेक्टर ने बैठक में दिए निर्देश

 कोविड के मद्देनजर अवकाश प्रतिबंधित

हरमुद्दा
रतलाम, 06 जनवरी। कोविड-केयर सेंटर्स पर किसी तरह की कोई व्यवस्था में कमी नहीं रहे। एक व्यक्ति अपने घर से आकर वहां रह रहा है तो उसे बेहतर महसूस हो। तेजी से फैलते संक्रमण के दृष्टिगत सभी को अलर्ट रहें और मुस्तैदी के साथ अपने दायित्वों का निर्वहन करें।

कलेक्टर कोरोना की तैयारियों पर चर्चा करते हुए

यह निर्देश कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने दिए। कोरोना संक्रमण के मद्देनजर एक महत्वपूर्ण बैठक गुरुवार शाम कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित हुई।

यह थे मौजूद

बैठक में पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, अपर कलेक्टर एम.एल. आर्य, सीईओ जिला पंचायत जमुना भिड़े, अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक इंद्रजीत बाकलवार, एसडीएम अभिषेक गहलोत, डिप्टी कलेक्टर कृतिका भीमावद, मनीषा वास्कले, सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे, जिला टीकाकरण अधिकारी डॉ. वर्षा कुरील, जिला मलेरिया अधिकारी डॉक्टर प्रमोद प्रजापति, जिला महामारी नियंत्रक डॉ. गौरव बोरीवाल, डीपीएम डॉक्टर अजहर अली, शहर के सभी थाना प्रभारी, महिला बाल विकास अधिकारी रजनीश सिन्हा तथा अन्य अधिकारी उपस्थित थे।

5 हॉस्पिटल में भी आवेदन उपचार के लिए

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि कोविड केयर सेंटर्स पर पूरे मन के साथ व्यवस्थाएं करें कोई कमी नहीं रखें। वहां पर टीवी कपड़े धुलाई की व्यवस्था, पोषणयुक्त आहार इत्यादि बेहतर तरीके से उपलब्ध कराया जाए। शहर में 5 अस्पतालों के आवेदन कोविड-19 उपचार के लिए प्राप्त हुए हैं। कलेक्टर ने सीएमएचओ को उपरोक्त सभी अस्पतालों के निरीक्षण के निर्देश दिए।

व्यवस्थाओं में कोई हड़बड़ी नहीं हो

कलेक्टर ने निर्देश दिए कि तीसरी लहर में कोरोना का संक्रमण अत्याधिक तेजी से हो रहा है। इसलिए कार्य में ढिलाई कतई नहीं बरती जाए और व्यवस्थाओं में कोई हड़बड़ी नहीं हो। यदि पेशेंट को भर्ती होना हो तो उसके सामने बेड उपलब्धता स्पष्ट रहे। इसके लिए सार्थक पोर्टल भी अपडेट रखा जाए। बताया गया कि 18 फीवर केंद्र चालू किए जा रहे हैं।

59 बच्चों की सैंपलिंग

कलेक्टर ने सभी एसडीएम को निर्देश दिए कि प्रतिदिन सेंपलिंग कार्य की समीक्षा के लिए आधा घंटा दें। नवोदय विद्यालय आलोट के संबंध में बताया गया कि 59 बच्चों की सैंपलिंग की गई है।कलेक्टर ने कहा कि यदि कोई पेशेंट आता है तो 7 दिन के लिए उसकी पूरी फैमिली क्वॉरेंटाइन रहेगी। सीएमएचओ को दवाइयों के किट उपलब्ध कराने के निर्देश दिए। होम आइसोलेट मरीज तथा क्वॉरेंटाइन किए गए घरों के पर्यवेक्षण के लिए निरीक्षण दल भी कार्य करेंगे।

तहसील में व्यवस्था मुकम्मल

बैठक में जिले के सभी एसडीएम से कलेक्टर द्वारा चर्चा की गई। एसडीएम जावरा हिमांशु प्रजापति ने बताया कि जावरा तथा पिपलोदा में 100 बेड सीसीसी प्लान किए गए हैं। वही सैलाना एसडीएम कामिनी ठाकुर ने बताया कि सैलाना के कन्या आवासीय परिसर तथा बाजना के आईटीआई परिसर में 50-50 बेड सीसीसी प्लान किए गए हैं। आलोट एसडीएम श्री शुक्ला ने बताया कि आलोट में 100 बेड सीसीसी प्लान किया गया है। रतलाम ग्रामीण एसडीएम सुश्री कृतिका भीमावद ने बताया कि नामली, बिलपांक, धराड़ तथा बिरमावल में कोविड-केयर सेंटर बनाए गए है। अतिरिक्त ऑक्सीजन व्यवस्था के संबंध में सिविल सर्जन डॉ. चंदेलकर ने बताया कि शहर के दो ऑक्सीजन सप्लायर्स के साथ अनुबंध किया गया है।

कोविड के मद्देनजर अवकाश प्रतिबंधित

कलेक्टर ने कहा कि कोविड के मद्देनजर अवकाश प्रतिबंधित किए जा रहे हैं। एसडीएम श्री गहलोत ने बताया कि रतलाम शहर में ड्रॉपआउट बच्चों के वैक्सीनेशन के लिए वाहन वार्डों में पहुंचेंगे, इसके लिए 15 वाहन कार्य करेंगे। पुलिस अधीक्षक श्री तिवारी ने सभी पुलिस अधिकारियों को निर्देश दिए कि मास्क नहीं पहनने वालों पर सख्ती बरती जाए। प्रत्येक थाने से केवल मास्क निगरानी के लिए एक-एक टीम रहे। होटलों, रेस्टोरेंट्स पर कोशिश की जाए कि लोग वहां खड़े रहकर नहीं खाएं बल्कि पार्सल ले जाएं। नाइट कर्फ्यू का सख्ती से पालन करवाया जाए। शादी समारोह तथा उठावना में निर्धारित संख्या की निगरानी रखी जाए। जिले में 4 बॉर्डर्स पर चेकिंग व्यवस्था आरंभ की गई है। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि सैंपलिंग करने वाले दलों के साथ पुलिस आरक्षक रहेंगे। पुलिस अधिकारी राजस्व अधिकारियों के साथ समन्वय रखकर कार्य करें ताकि प्रत्येक जानकारी उनके पास रहे। मास्क के लिए रेंडम चेकिंग करते रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *