वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मैदानों में कड़ाके की ठंड, मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में ठंड, कोहरा व मावठे की संभावना -

पहाड़ों पर हो रही बर्फबारी से मैदानों में कड़ाके की ठंड, मध्य प्रदेश सहित अन्य राज्यों में ठंड, कोहरा व मावठे की संभावना

1 min read

 मौसम विभाग का यलो और ऑरेंज अलर्ट

 रतलाम में रात का पारा 3 डिग्री और दिन का पारा 2 डिग्री लुढ़का

हरमुद्दा
सोमवार, 10 जनवरी। देश के विभिन्न हिस्सों में मौसम के अलग-अलग रूप देखने को मिल रहे हैं। पहाड़ों पर बर्फबारी हो रही है तो मैदानी इलाकों में कड़ाके की ठंड के साथ बारिश हो रही है। दिल्ली-एनसीआर, पंजाब, हरियाणा, मध्य प्रदेश, गुजरात और राजस्थान के अधिकांश हिस्सों में ठंड, कोहरे और मावठे की बारिश की संभावना है। मौसम विभाग ने यह लो और ऑरेंज अलर्ट जारी किया है। रतलाम में दिन का पारा 2 डिग्री लुढ़का है वहीं रात का पारा 3 डिग्री सेल्सियस लुढ़क गया है।

ठंड से बचाव के जतन करते हुए लोग

सोमवार को रतलाम शहर में सुबह से शाम तक ठंडी हवाएं चल रही थी खास बात तो यह थी कि धूप में भी लोगों को ठंड लग रही थी। दिन का तापमान 20.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जबकि रात का तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया जो कि रविवार को अधिकतम 22.2 डिग्री सेल्सियस था वहीं न्यूनतम 10.4 डिग्री सेल्सियस था। ठंड से बचाव के जतन करते रहे। बुजुर्ग और बच्चों ने सोमवार को स्नानागार में जाने से तौबा कर ली।

आने वाले दिनों के लिए यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी

भारतीय मौसम विभाग के अनुसार, 11 जनवरी से लेकर 13 जनवरी तक देश के चार बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और ओडिशा में भारी बारिश का अनुमान है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने आने वाले दिनों में कई राज्यों में बारिश का अनुमान लगाते हुए यलो और ऑरेंज अलर्ट जारी किए हैं।

बेहद खराब मौसम का अलर्ट है ऑरेंज

ऑरेंज अलर्ट’ में ‘बेहद खराब मौसम’ की चेतावनी दी गई है, जिसमें सड़क और रेल बंद होने और बिजली आपूर्ति में रुकावट जैसे व्यवधानों की आशंका है। इसी तरह बिहार, झारखंड और पश्चिम बंगाल के लिए 11 जनवरी से 13 जनवरी तक येलो अलर्ट जारी किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *