वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे शीतलहर का असर : लबादो में लिपटा रहा शहर, दोपहर तक जलाते रहे लोग अलाव, बाजारों में आवागमन रहा बहुत कम -

शीतलहर का असर : लबादो में लिपटा रहा शहर, दोपहर तक जलाते रहे लोग अलाव, बाजारों में आवागमन रहा बहुत कम

1 min read

🔲 ग्राहकों के इंतजार में आग जलाकर सेकते रहे हाथ

🔲 छाव ने कपकपाया, धूप ने सहलाया

🔲 रात का पारा और लुढ़का तापमान दर्ज हुआ 7.2 डिग्री सेल्सियस

हरमुद्दा
रतलाम, 11जनवरी। सोमवार की बनिस्बत मंगलवार को शीतलहर ने शहरवासियों को लबादो में कैद कर दिया। शहर भी देर से जागा। बाजारों में आवागमन काफी कम रहा। माणक चौक जैसे व्यस्ततम बाजार में सड़कें सूनी सूनी नजर आई। दुकानदार समय से दुकान पर पहुंच गए लेकिन ग्राहकों का अभाव रहा इसलिए अलाव जलाकर तापते रहे। छाव ने कपकपाया, वही धूप में सहलाया। सुबह 11 बजे तक अधिकतम तापमान 14 डिग्री सेल्सियस तक रहा, वही 12:30 बजे बाद तापमान 16 डिग्री आया।

सब्जी मार्केट में पसरा सन्नाटा

सोमवार को शाम के बाद ही शीत लहर ने अपने रंग दिखा दिए थे कि मंगलवार की सुबह ठीक नहीं होगी और ठीक वैसा ही हुआ सूरज दादा के दर्शन नहीं हुए नतीजतन ठंड अपना प्रभाव दिखाती रही। लकड़ पीठा रोड पर के साथ जगह पर अलाव जल रहे थे और लोग ताप रहे थे। मोची की दुकान पर भी लोग कागज और पुट्ठे जलाकर ठंड दूर भगाने का जतन करते हुए नजर आए। स्थानीय मौसम विभाग के महेश शर्मा ने हरमुद्दा को बताया कि सोमवार मंगलवार की रात का तापमान 7.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया है। जबकि रविवार सोमवार की रात का तापमान 7.4 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया था। 0.2 डिग्री सेल्सियस की कमी दर्ज हुई है।

दोपहर तक नहीं हुआ बोनीबट्टा

माणक चौक में व्यापारी अलाव जलाकर तपते हुए

माणक चौक में दुकानों में बैठे-बैठे व्यापारी कपकपा रहे थे। बाहर धूप का नामोनिशान नहीं था। जबकि स्वेटर टोपी मफलर मास्क सभी लगाए हुए थे फिर भी ठंड लग रही थी। इसलिए दुकानों के बाहर अलाव जलाकर ताप रहे थे। जनरल स्टोर के चंद्रशेखर, इमिटेशन ज्वेलरी के सचिन, बेग विक्रेता सलीम बोहरा, हकीउद्दीन पेटी वाला, ऊनी वस्त्र विक्रेता रविंद्र वोहरा आदि ने हरमुद्दा से चर्चा में बताया कि आज तो ठंड ने परेशान कर दिया है 12 बजने को आई है लेकिन अभी तक बोनी बट्टा नहीं हुआ है। दुकान में बैठे बैठे ठंड लग रही है इसलिए अलाव जलाकर ताप रहे हैं।

सब्जी मार्केट में सन्नाटा

आलू प्याज व्यापारी मोहम्मद अनवर

सब्जी मार्केट में भी सन्नाटा पसरा हुआ था सब्जी विक्रेता सब्जी लेकर बैठे हुए थे लेकिन सब्जियों पर आज पानी नहीं छीट रहे थे। बस ग्राहकों का इंतजार कर रहे थे। आलू प्याज विक्रेता मोहम्मद अनवर ने बताया कि सुबह से ग्राहकों का इंतजार कर रहे हैं हर दिन तो 9 बजे से ग्राहक आना शुरू हो जाते हैं लेकिन आज दोपहर होने को आई लेकिन बिक्री शुरु नहीं हुई है।

टोपी नहीं पहनने वाले भी आए टोपी में नजर

मेडिकल स्टोर पर लबादो में व्यापारी, कर्मचारी और ग्राहक

मेडिकल स्टोर के प्रीतीश बाफना ने बताया कि आज तो ठंड ने काफी परेशान कर दिया है। मेडिकल स्टोर के सभी कर्मचारी आज तो टोपी पहन कर घूम रहे हैं जबकि टोपी रात को घर जाते समय पहनते हैं। बाजार में चारों ओर यही नजारे देखे गए। हर कोई ठंड से बचने का जतन करते रहे। लेबर कांट्रैक्टर मोहम्मद इसहाक खान ने बताया कि ठंड की अधिकता के चलते मजदूरों की संख्या भी काफी कम रही। इस कारण कई स्थानों पर निर्माण कार्य शुरू नहीं हो पाए। मजदूरों की कमी लगभग सभी लोगों को खलती रही।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *