वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे एक सामाजिक संस्कार : पौधे लगाएं और उनकी सुरक्षा व सिंचाई का रखना है विशेष ध्यान, ऑनलाइन मिलेगा फिर प्रशस्ति का प्रमाण -

एक सामाजिक संस्कार : पौधे लगाएं और उनकी सुरक्षा व सिंचाई का रखना है विशेष ध्यान, ऑनलाइन मिलेगा फिर प्रशस्ति का प्रमाण

1 min read

 जनभागीदारी को प्रोत्साहन एवं लोगों को शुद्ध हवा प्राणवायु दिलाने के लिए अंकुर अभियान

 प्रदेश भर में चलेगा 1 से 5 मार्च तक खास अभियान

 विभागीय अधिकारियों सामाजिक संगठनों सहित एनजीओ को कलेक्टर ने किया प्रेरित

हरमुद्दा
रतलाम, 26 फरवरी। पौधारोपण को एक सामाजिक संस्कार का रूप देते हुए मध्यप्रदेश की धरती को हरा भरा बनाने, भू जल संवर्धन, जनभागीदारी को प्रोत्साहन एवं लोगों को शुद्ध हवा प्राणवायु मिल सके, इसके लिए हमें अंकुर वृक्षारोपण अभियान के तहत 1 से 5 मार्च के बीच अपने घरों के  आसपास अधिक से अधिक संख्या में पौधे लगाएं और उनकी सुरक्षा व सिंचाई का विशेष ध्यान रखना है।

कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम

यह आह्वान कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम ने नागरिकों से किया है। उन्होंने कहा, कि सभी लोग पौधा लगाने के बाद उसका फोटो खींचकर वायुदूत मोबाईल एप के माध्यम से रोपे गए पौधे का फोटो अपलोड करें। जिला प्रशासन द्वारा 70 हजार पौधारोपण की योजना बनाई गई है। इसमें आमजन को जागरूकता के साथ सहयोग ही नहीं करना है अपितु पौधे को बढ़ा करना है और उसकी नियमित देखभाल भी करना है

पौधारोपण के लिए करें प्रेरित सभी

कलेक्टर ने विभागीय अधिकारियों, सामाजिक संगठनों सहित एनजीओ को भी प्रेरित किया है कि वे अधिकाधिक की संख्या में पौधारोपण में रुचि दिखाकर लोगों को प्रेरणा दें।

पौधारोपण के 30 दिन बाद फोटो खींचकर करना है अपलोड

कलेक्टर ने बताया कि पौधारोपण के 30 दिवस बाद प्रतिभागी पौधे की नई फोटो एप पर अपलोड कर सहभागिता प्रमाण पत्र डाउनलोड कर सकते हैं। जिले में वेरिफायर्स के माध्यम से पौधारोपण का सत्यापन कराया जाएगा। जिले स्तर पर कुल प्राप्त प्रविष्टियों में से कम्प्यूटराइज्ड लॉटरी द्वारा विजेताओं का चयन किया जाएगा।

अंकुर योजना में सहभागिता के लिए करना है यह काम

सीईओ जमुना भिड़े

जिला पंचायत सीईओ जमुना भिड़े ने हरमुद्दा को बताया कि अंकुर योजना में रजिस्ट्रेशन करने के लिए सबसे पहले वायुदूत एप को गूगल प्ले स्टोर से अपने फोन में डाउनलोड करना होगा। एप को शुरू करने के बाद आपके सामने लागिन स्क्रीन आ जाएगी। यहां पर पंजीकरण विकल्प में सिटिजन लागिन पर क्लिक करना है। अब प्रोफाइल विवरण भरकर लागिन करना होगा। एप में लागिन होने के बाद अब न्यू ट्री प्लांटेशन बटन पर क्लिक करके पंजीकरण प्रक्रिया शुरू कर सकते है। अंकुर योजना रजिस्ट्रेशन फार्म में सभी विवरण भरने के बाद फार्म को सबमिट कर आवेदन प्रक्रिया पूरी की जा सकती है।

अंकुर योजना के लिए पात्रता

मुख्य कार्यपालन अधिकारी भिड़े ने जिला पंचायत ने बताया कि अंकुर योजना में सहभागिता के लिए आवेदक राज्य का मूल निवासी होना चाहिए। यह योजना राज्य के सभी नागरिकों के लिए है। किसी भी उम्र के महिला या पुरुष योजना में आवेदन के पात्र है। आवेदक के पास अपनी फोटो लेने के लिए स्मार्टफोन या कैमेरा होना अनिवार्य है। आवश्यक दस्तावेज के रूप में आवेदक के पास आधार कार्ड, पहचान प्रमाण, पता प्रमाण, आवेदक की फोटो, मोबाइल नम्बर तथा ईमेल आईडी होना आवश्यक है।

19 फरवरी 2021 से मुख्यमंत्री ने शुरू किया है अभियान

पौधरोपण की जरूरत और उसके महत्व को समझते हुए मध्यप्रदेश के मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने 19 फरवरी 2021 को नर्मदा जन्मोत्सव के अवसर पर अमरकंटक में ऐतिहासिक संकल्प लिया कि वे एक साल तक रोजाना कम से कम एक पौधा जरूर लगाएंगे। इस एक साल में अपनी व्यस्ततम दिनचर्या और दौरों में भी उन्होंने इस संकल्प का पालन करते हुए हर रोज एक पौधा जरूर लगाया। यहां तक कि उन्होंने गुजरात, बंगाल और केरल के चुनावी दौरे में भी प्रतिदिन एक पौधा लगाने का क्रम जारी रखा। अब जबकि उनका महायज्ञ को एक साल पूरा गया है। तो ये अभियान एक जन-आंदोलन का रूप ले चुका है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *