वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे विश्व उपभोक्ता दिवस : उपभोक्ताओं को करेंगे जागरूक -

विश्व उपभोक्ता दिवस : उपभोक्ताओं को करेंगे जागरूक

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 15 मार्च। दुनियाभर के उपभोक्ताओं के लिए 15 मार्च का दिन काफी खास है। इस दिन को उनके अधिकारों की रक्षा के लिए ‘वर्ल्ड कंज्यूमर राइट्स डे’ यानी विश्व उपभोक्ता दिवस के रूप में मनाया जाता है। इस दिन उपभोक्ताओं को जागरूक किया जाता है। 

सुनील पारिख

यह जानकारी स्टडी सर्कल स्वैच्छिक उपभोक्ता संगठन के अध्यक्ष सुनील पारिख एडवोकेट ने देते हुए बताया कि बाजार में होने वाली ग्राहक जमाखोरी, कालाबाजारी, मिलावटी सामग्री का वितरण, अधि‍क दाम वसूलना, बिना मानक वस्तुओं की बिक्री, ठगी, नाप-तौप में अनियमितता, ग्यारंटी के बाद सर्विस प्रदान नहीं करने के अलावा ग्राहकों के प्रति होने वाले अपराधों को देखते हुए इस दिन जागरूकता अभि‍यान चलाए जाते हैं अध्यक्ष पारिख ने बताया कि उपभोक्ता दिवस को एक थीम के साथ मनाया जाता है।

वर्ष 2022  उपभोक्ता अधिकार दिवस की थीम “फेयर डिजिटल फाइनेंस” है। दुनियाभर की सरकारें कार्बन उत्सर्जन को कम करने के लिए प्लास्टिक का इस्तेमाल कम करने की पुरजोर कोशिश कर रही हैं। सरकार प्लास्टिक के विकल्प के तौर पर ईको-फ्रेंडली उत्पादों को बढ़ावा दे रही है, ताकि ग्लोबल वॉर्मिंग के खतरे को कम किया जा सके। इस वर्ल्ड कंज्यूमर राइट्स डे पर सभी देश उपभोक्ताओं को प्लास्टिक से बने उत्पादों का इस्तेमाल करने के लिए जागरूक कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *