वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मामला जहांगीरपुरी पथराव का : बहस के बाद हुई हिंसा, गोली चलाने वाला असलम और हिंसा भड़काने वाला अंसार पुलिस की गिरफ्त में, हथियार भी बरामद -

मामला जहांगीरपुरी पथराव का : बहस के बाद हुई हिंसा, गोली चलाने वाला असलम और हिंसा भड़काने वाला अंसार पुलिस की गिरफ्त में, हथियार भी बरामद

1 min read

⚫ अब तक 14 लोग गिरफ्तार

हरमुद्दा
दिल्ली, 17 अप्रैल। हनुमान जयंती शोभायात्रा के दौरान जहांगीरपुरी इलाके में गोली भी चलाई गई थी। पुलिस ने अब तक 14 लोगों को गिरफ्तार किया है, जिनमें गोली चलाने वाला असलम भी शामिल है। हथियार भी बरामद कर लिया गया है। वहीं एफआईआर में अंसार नामक शख्स का नाम आ रहा है। कहा जा रहा है कि अंसार और उसके 4-5 साथियों ने शोभा यात्रा में शामिल लोगों से बहस की और यहीं से हिंसा की शुरुआत हुई।

घटना के कई वीडियो सामने आए हैं जिनमें लोग डंडे और तलवारें लेकर दिखाई दे रहे हैं। एक पुलिसकर्मी के अलावा एक नागरिक भी घायल हुआ है। इस बीच, दिल्ली में हिंसा को देखते हुए उत्तर प्रदेश में हाई अलर्ट किया गया है। खासकर एनसीआर में चप्पे-चप्पे पर पूरी मुस्तैदी बरतने के कड़े निर्देश हैं। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार के मुताबिक पुलिस व प्रशासन के अधिकारियों को विभिन्न आयोजनों के दौरान पूरी मुस्तैदी बरतने के साथ ही संवेदनशील क्षेत्रों में अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के निर्देश दिए गए हैं।

समुदाय विशेष के लोगों ने किया पथराव

मप्र और राजस्थान के बाद देश की राजधानी दिल्ली में भी सांप्रदायिक हिसा भड़क उठी है। जहांगीरपुरी इलाके में शनिवार को हनुमान जन्मोत्सव पर निकाली गई शोभायात्रा पर समुदाय विशेष के लोगों ने पथराव कर दिया। उपद्रवियों ने वाहनों में तोड़फोड़ की और आग लगा दी। अचानक भड़की इस हिसा में पुलिस सब इंस्पेक्टर मदन लाल मीणा समेत कई लोग घायल हो गए। तनाव को देखते हुए इलाके में पुलिस बल तैनात कर दिया गया है। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने दिल्ली के पुलिस आयुक्त और विशेष आयुक्त (कानून व्यवस्था) से बात कर घटना की जानकारी ली। उन्होंने आवश्यक कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

धार्मिक स्थल के पास मौजूद लोगों ने  शुरू कर दिया पथराव

हनुमान जन्मोत्सव पर हिदू संगठन जहांगीरपुरी इलाके में शोभायात्रा निकाल रहे थे। इसमें शामिल लोग हाथों में पताका लेकर हनुमान चालीसा का पाठ करते हुए चल रहे थे। शोभायात्रा कुशल सिनेमा के निकट सी ब्लाक में पहुंची तो वहां एक धार्मिक स्थल के पास मौजूद लोगों ने पथराव शुरू कर दिया। शोभायात्रा में शामिल लोगों ने जब विरोध किया तो पथराव करने वाले लोग और उग्र हो गए और छतों पर चढ़कर पथराव करने लगे। इससे वहां अफरातफरी फैल गई और भगदड़ मच गई। उपद्रवी वाहनों में तोड़फोड़ करने लगे और उनमें आग लगा दी। इस दौरान करीब एक दर्जन लोग घायल हो गए। हालात को नियंत्रित करने पहुंचे सब इंस्पेक्टर मदन लाल मीणा भी घायल हो गए। उनके हाथ में गोली लगने की बात कही जा रही है। उन्हें बाबू जगजीवन राम अस्पताल में भर्ती कराया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *