वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे दक्षता विकास : शिक्षकों के लिए विकासखंडवार आयोजित किए जाएंगे प्रशिक्षण -

दक्षता विकास : शिक्षकों के लिए विकासखंडवार आयोजित किए जाएंगे प्रशिक्षण

1 min read

⚫ जिले के 1563 प्राथमिक शिक्षक होंगे शामिल

⚫ विडियो कांफ्रेसिंग के माध्‍यम से चर्चा कर तैयारियों के निर्देश दिए आयुक्त ने

हरमुद्दा
पिपलौदा, 14 मई। बुनियादी साक्षरता एवं संख्‍या ज्ञान में प्राथमिक स्‍तर के बच्‍चों की दक्षता विकास के लिए 18 मई से शिक्षकों के विकासखंडवार प्रशिक्षण आयोजित किए जाएंगे। इनमें कक्षा 1 व 2 पढ़ाने वाले जिले के 1563 प्राथमिक शिक्षकों को प्रशिक्षण प्रदान किया जाएगा। इसमें जिले के 61 जनशिक्षा केन्‍द्रों के 122 जनशिक्षकों को भी प्रशिक्षण लेना होगा।

जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्‍थान के प्राचार्य डॉ. नरेन्‍द्र गुप्‍ता ने हरमुद्दा को बताया कि जिले के 6 विकासखंड मुख्‍यालय पर 18 मई से शिक्षकों की संख्‍या के आधार पर चरणवार प्रशिक्षण आयोजित किए जाने हैं।

मास्टर ट्रेनर नियुक्त किए 24

राज्‍य शिक्षा केन्‍द्र के आयुक्‍त धनराजू एस. ने इसके लिए जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्‍थान, जिला शिक्षा केन्‍द्र तथा जनपद शिक्षा केन्‍द्र के अका‍दमिक स्‍टाफ के साथ विडियो कांफ्रेसिंग के माध्‍यम से चर्चा कर तैयारियों के निर्देश दिए। इसके लिए जिले के 24 मास्‍टर ट्रेनर नियुक्‍त किए गए हैं। नई शिक्षा नीति के तहत बच्‍चों में बुनियादी साक्षरता एवं संख्‍या ज्ञान की दक्षता को अनिवार्य किया गया है। इसके तहत कक्षा 1 में अध्‍यापन कार्य करवाने वाले शिक्षकों को विशेषरूप से दक्ष किया जाएगा। प्रशिक्षण तथा प्रशिक्षण के बाद शालाओं में प्रशिक्षण के माध्‍यम से दी गई जानकारियों के प्रयोग की मॉनिटरिंग की जिम्‍मेदारी जिला स्रोत दल के सदस्‍यों, जिला शिक्षा एवं प्रशिक्षण संस्‍थान के अकादमिक सदस्‍यों तथा विकासखंड अकादमिक समन्‍वयकों को दी गई है। जनशिक्षक भी इस प्रशिक्षण का हिस्‍सा होंगे तथा शालाओं में बुनियादी साक्षरता एवं संख्‍या ज्ञान के प्रयोग में आने वाली सभी समस्‍याओं का समय-समय पर समाधान करेंगे। संस्‍थान के वरिष्‍ठ व्‍याख्‍याता आनन्‍द शर्मा ने बताया कि विकासखंडवार तैयारियों को अंतिम रूप दिया जा चुका है। मास्‍टर ट्रेनर का प्रशिक्षण भोपाल में पूर्ण हो गया है। प्रशिक्षण के लिए सभी प्रशिक्षणार्थियों को सुबह साढ़े 9 बजे उपस्थित होना अनिवार्य होगा तथा शाम 5 बजे तक प्रशिक्षण में सहभागिता अनिवार्य होगी। जो शिक्षक प्रशिक्षण आदेश की अवहेलना करेंगे उनके विरूद्ध जिला स्‍तर से कठोर कार्यवाही की जाएगी।

विभिन्न चरणों में होंगे प्रशिक्षण

संस्थान के प्रशिक्षण प्रभारी भंवरलाल सोनी ने बताया कि आलोट में 226, बाजना में 343, जावरा में 207, पिपलौदा में 148, सैलाना के 275 शालाओं में कक्षा 1 और 2 पढ़ाने वाले सभी शिक्षकों को विभिन्न चरणों में प्रशिक्षण दिया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *