वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे छोटी उम्र में बड़ा काम : उत्सवी और उत्साही वातावरण ने मुक्तहस्त से सांसारिक वस्तुओं को लुटाया  -

छोटी उम्र में बड़ा काम : उत्सवी और उत्साही वातावरण ने मुक्तहस्त से सांसारिक वस्तुओं को लुटाया 

1 min read

⚫ रतलाम के बाल मुमुक्षु और जुड़वाँ बहनों का इंदौर में निकला वर्षीदान वरघोड़ा

हरमुद्दा के लिए नीलेश सोनी
इंदौर/रतलाम, 14 मई। इंदौर में दीक्षा पर्व प्रसंग पर में रतलाम के तीन बाल मुमुक्षु ईशान कोठारी, जुड़वाँ बहनें पलक-तनिष्का चाणोदिया का भव्य वर्षीदान का वरघोड़ा निकाला गया। उत्सवी और उत्साही वातावरण ने मुक्तहस्त से सांसारिक वस्तुओं को लुटाया। रतलाम के बेंड व ढोल की थाप पर थिरकते- झूमते कदमों ने महानगर इंदौर को झुमा दिया।

जिनशासनरत्न बंधु बेलड़ी आचार्य श्री जिनचंद्रसागरसूरिजी म.सा. आदि ठाणा की निश्रा में बाल मुमुक्षु सिद्धम जैन की दीक्षा रविवार को इंदौर में हिंकारगिरी तीर्थ नवकार वाटिका में होने जा रही है। इसी उपलक्ष्य में रेसकोर्स श्री संघ से भव्य वर्षीदान वरघोडा शनिवार को निकला। बाल मुमुक्षु ईशान कोठारी खुली जीप में सवार थे जबकि जुड़वाँ बहनें पलक – तनिष्का चाणोदिया रथनुमा बग्घी में सवार होकर वर्षी दान करते चल रही थी। मुमुक्षु सिद्धम रथ में गरुड़नुमा आकृति पर सवार होकर अपने संयम जीवन में प्रवेश के अवसर की खुशियाँ को झूमते नाचते अभिव्यक्त कर रहे थे।

दिक्षार्थी का बहुमान

मार्ग में जगह जगह तीनों ही मुमुक्षुओं का स्वागत वंदन कर अनुमोदन किया गया। कार्यक्रम में रतलाम, झाबुआ, इंदौर, मंदसौर एवं नीमच जिले से बड़ी संख्या में समाजजनों ने शामिल होकर मुमुक्षुओं के संयम भाव की अंतर्मन से अनुमोदना की। इंदौर के प्रमुख मार्गो से होकर वरघोडा बास्केटबाल ग्राउंड पर पहुंचा। यंहा मुमुक्षुओं लाभार्थी राजेन्द्र लोढ़ा परिवार टांडा, श्री जैन श्वेता. तपगछ उपाश्रय ट्र्स्ट, रेसकोर्स रोड एवं आयोजक नवकार परिवार की और से बहुमान किया गया।

छोटी उम्र में बड़ा काम

दीक्षा पर्व में देशभर से पहुंचे श्रद्धालुओं को आशीर्वचन देते हुए बंधु बेलड़ी आचार्य श्री ने फरमाया कि संयम के बिना जीवन का परम लक्ष्य नहीं प्राप्त किया जा सकता है। बाल मुमुक्षु और जुड़वाँ बहनों ने बहुत ही छोटी उम्र में संयम जीवन अंगीकार करने के समाज के समक्ष एक बड़ा आदर्श प्रस्तुत किया है। इनका संयमी जीवन समाज में बड़ों के लिए निश्चित ही प्रेरणादायक बनेगा। चारों ही दीक्षार्थियों ने अपना मनुष्य जन्म सफल करने की दिशा में कदम बढ़ाया है। मुमुक्षुओं का जिनशासन के प्रति अहोभाव अभिनंदनीय एवं अनुकरणीय है।

इसी माह तीनों दीक्षाएं

रतलाम में बाल मुमुक्षु ईशान कोठारी रतलाम, जुड़वाँ बहनें पलक – तनिष्का चाणोदिया की दीक्षाएं 26 मई को जेएमडी परिसर में होने जा रही है। जिसे निश्रा प्रदाता बन्धु बेलड़ी आचार्यश्री का मई के तीसरे सप्ताह में रतलाम में भव्य प्रवेश होगा। इंदौर में दीक्षा पर्व में ही पन्यास प्रवर श्री प्रसन्न चन्द्र सागर जी म.सा. को उपाध्याय पदवी प्रदान की जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *