वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सृष्टि के पहले संचारकर्ता और संवाददाता नारद मुनि की जयंती 17 मई को, मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के चेयरमैन डालेंगे अनछुए पहलुओं पर रोशनी -

सृष्टि के पहले संचारकर्ता और संवाददाता नारद मुनि की जयंती 17 मई को, मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के चेयरमैन डालेंगे अनछुए पहलुओं पर रोशनी

1 min read

⚫ विश्व संवाद केंद्र के बैनर तले आयोजन

हरमुद्दा
रतलाम, 16 मई। सृष्टि के पहले संचारकर्ता संवाददाता पत्रकार महर्षि नारद मुनि की जयंती 17 मई को मनाई जाएगी। गरिमामय आयोजन में मुख्य वक्ता मध्य प्रदेश लोक सेवा आयोग के चेयरमैन राजेशलाल मेहरा महर्षि नारद जी के अनछुए पहलुओं पर रोशनी डालेंगे।

एमपीपीएससी के चेयरमैन राजेश लाल मेहरा

विश्व संवाद केंद्र के बैनर तले होने वाले आयोजन की जानकारी देते हुए बताया कि 17 मई को शाम 5 बजे पावर हाउस रोड स्थित प्रेस क्लब भवन पर जयंती मनाई जाएगी। कार्यक्रम की अध्यक्षता रतलाम प्रेस क्लब के नवनिर्वाचित अध्यक्ष मुकेश पुरी गोस्वामी करेंगे। उल्लेखनीय है कि हिन्दू मान्यताओं के अनुसार नारद मुनि का जन्म सृष्टि के रचयिता ब्रह्मा की गोद से हुआ था। देवर्षि नारायण हाथ में वीना लिए भगवान विष्णु का नाम लेते हुए एक जगह से दूसरे जगह भ्रमण करते रहते हैं। नारद मुनि को एक संचारकर्ता के रूप में जाना जाता है। संचार जीवन के लिए बहुत आवश्यक है। संचार के माध्यम से ही एक व्यक्ति दूसरे व्यक्ति से जुड़ सकता है।

सृष्टि के पहले संवाददाता

नारद मुनि को सृष्टि का पहला संवाददाता कहा जाता है। जो अपना काम एक पत्रकार के रूप में पूरी लगन, ईमानदारी के साथ संपूर्ण करते थे। संचार हर जीवित जीवन के जीवन में बहुत महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। देवर्षि नारद ने इस लोक से उस लोक में परिक्रमा करते हुए संवादों के आदान-प्रदान द्वारा पत्रकारिता का प्रारंभ किया।

सुधिजनों से आह्वान

आयोजक विश्व संवाद केंद्र ने शहर के सुधिजन संपादक, पत्रकार, प्राध्यापक, साहित्यकार, शिक्षक शिक्षिकाएं, समाजसेवी, जागरूक जन, तमाम बुद्धिजीवी वर्ग से आह्वान किया है कि 17 मई की शाम को होने वाले आयोजन में अपनी उपस्थिति दर्ज करा कर महर्षि नारद जी के व्यक्तित्व एवं कृतित्व को जाने। उल्लेखनीय है कि आयोजन के मुख्य वक्ता श्री मेहरा रतलाम के कला एवम् विज्ञान महाविद्यालय में बतौर प्राध्यापक के रूप में अपनी सेवाएं दे चुके हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *