वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे आखिर आ गया मानसून : जल्दी आने वाला मानसून 10 दिन विलंब से आधी  रात के बाद आया, मौसम विभाग की भारी बारिश, करीब आधा इंच दर्ज -

आखिर आ गया मानसून : जल्दी आने वाला मानसून 10 दिन विलंब से आधी  रात के बाद आया, मौसम विभाग की भारी बारिश, करीब आधा इंच दर्ज

1 min read

⚫ रतलाम और रावटी में ही हुई बारिश बाकी जगह सूखा

⚫ जिले में औसत बारिश 2 इंच से भी कम

⚫ सर्वाधिक जावरा में 5 इंच से अधिक बारिश

हरमुद्दा
रतलाम, 28 जून। एक पखवाड़े से मानसून का इंतजार इस उम्मीद में कर रहे थे कि इस बार मानसून जल्दी आ रहा है लेकिन वह विलंब से आया वैसे अक्सर 25 जून के पहले मानसून का आगमन हो जाता है लेकिन इस बार 28 जून को शुरुआत हुई। जबकि गत वर्ष 18 जून से मानसून का आगमन हो गया था। मौसम विभाग ने मंगलवार सुबह 8 बजे तक भारी बारिश की चेतावनी दी थी लेकिन आधा इंच भी बारिश नहीं हुई। बोवनी की स्थिति में भी किसान नहीं है।

सोमवार मंगलवार की दरमियानी रात मेघा ने मौन तोड़ते हो गए मुखर हुए। रात 3:10 से 4:00 बजे तक आधा इंच बारिश हुई। लगभग 1 घंटे की बारिश में मौसम विभाग ने करीब आधा इंच (11मिमी)दर्ज किया है। जबकि मौसम विभाग ने सोमवार सुबह 8:00 बजे से मंगलवार सुबह 8:00 बजे तक रतलाम जिले में भारी बारिश की चेतावनी दी थी। रतलाम के अलावा रावटी में 9 मिमी बारिश दर्ज हुई है। शेष जिले में बारिश नहीं हुई। जिले में औसत बारिश अब तक 2 इंच (45.3 मिमी) से कम है। जबकि गत वर्ष इस अवधि तक जिले की औसत बारिश 5 इंच दर्ज की गई थी। जिले के लगभग सभी क्षेत्रों में 4 इंच से अधिक बारिश दर्ज हो गई थी।

यह थी मौसम विभाग की भविष्यवाणी

सोमवार 27 जून 2022 को जबलपुर, भोपाल, नर्मदापुरम, इंदौर और उज्जैन संभाग में कुछ स्थानों और रीवा, शहडोल, सागर, ग्वालियर और चंबल में कहीं कहीं बारिश के आसार है। वही झाबुआ, धार, इंदौर,रतलाम, उज्जैन, देवास और छिंदवाड़ा जिलों में भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया गया है। इसके अलावा इन संभागों और जिलों में बिजली चमकने-गिरने और 420 किमी/घंटे की रफ्तार से हवा चलने को लेकर येलो अलर्ट जारी किया गया है।

सर्वाधिक जावरा में बारिश

अब तक रतलाम जिले में सर्वाधिक बारिश जावरा क्षेत्र में 138 मिली मीटर दर्ज की गई है। उसके बाद सैलाना में 61 मिमी और रतलाम में 50 मिमी बारिश दर्ज की गई है। इस बार जिले में बारिश बोवनी लायक अभी तक नहीं हुई है। जावरा क्षेत्र को छोड़कर किसान अभी बोवनी के लिए अच्छी बारिश का इंतजार कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *