वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे 18वीं वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियन : गोल्डन बॉय नीरज ने जीता सिल्वर, रचा इतिहास -

18वीं वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियन : गोल्डन बॉय नीरज ने जीता सिल्वर, रचा इतिहास

⚫ 19 साल बाद मिला मेडल

⚫ प्रधानमंत्री ने दी शुभकामनाएं एवं बधाई

⚫ खेल जगत की हस्तियों ने की नीरज की तारीफ

हरमुद्दा
रविवार, 24 जुलाई। भारत के गोल्डन बाय नीरज चोपड़ा ने रविवार को एक फिर नया इतिहास रच दिया है। 18वीं वर्ल्ड एथलेटिक्स चैंपियनशिप में उन्होंने भाला फेंककर सिल्वर पदक प्राप्त किया है। भारत ने 19 साल बाद कोई पदक जीता है। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने एथलीट श्री चोपड़ा को शुभकामनाएं देते हुए बधाई दी है।

एथलीट नीरज ने भाला फेंक में टोक्यो ओलिंपिक्स में व्यक्तिगत स्पर्धा में देश के लिए पहला स्वर्ण जीता था और इस बार वर्ल्ड एथलेटिक्स में कमाल दिखाया। अमेरिका में खेले गए भाला फेंक के फाइनल में नीरज चोपड़ा ने 88.13 मीटर भाला फेंककर सिल्वर जीता। इस तरह वर्ल्ड चैपियनशिप में नीरज गोल्ड से जरूर चूक गए, लेकिन यह 19 साल बाद है कि भारत ने यहां व्यक्तिगत स्पर्धा में पदल मिला है।

2003 में अंजु बॉबी जॉर्ज ने जीता था पदक

2003 में अंजु बॉबी जॉर्ज ने पदक जीता था। इसके साथ ही नीरज चोपड़ा को बधाइयों का दौर शुरू हो गया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह और उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने नीरज को बधाई दी है। खेल जगत की हस्तियों ने नीरज की तारीफ की। नीरज के घर पर सुबह से जश्न का माहौल था और जैसे ही पदक पक्का हुआ, लोग नाचने लगे। टोक्यो ओलंपिक में स्वर्ण पदक जीतने वाले नीरज चोपड़ा ने अपने पहले ही प्रयास में 88.39 मीटर की दूरी तय की और फाइनल में जगह बनाई थी।

धानमंत्री ने किया ट्वीट

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट किया, हमारे सबसे प्रतिष्ठित एथलीटों में से एक नीरज चोपड़ा द्वारा एक बड़ी उपलब्धि! शुभकामनाएं। यह भारतीय खेलों के लिए एक विशेष क्षण है। नीरज को उनके आगामी प्रयासों के लिए शुभकामनाएं।

रच दिया इतिहास

वहीं योगी आदित्यनाथ ने लिखा, आज नीरज चोपड़ा जी ने जेवलिन थ्रो प्रतिस्पर्धा में रजत पदक जीतकर इतिहास रच दिया है। भारत का मानवर्धन करती इस अविस्मरणीय उपलब्धि हेतु आपको हार्दिक बधाई एवं शुभकामनाएं। हमें आप पर गर्व है। जय हिंद!

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *