वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे अविकसित कॉलोनियों में विकास कार्यो के लिए नीतिगत निर्णय पर कार्य शुरू : विधायक -

अविकसित कॉलोनियों में विकास कार्यो के लिए नीतिगत निर्णय पर कार्य शुरू : विधायक

⚫ नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्रसिंह ने दिए निर्देश

⚫  57 अवैध कॉलोनियों के नियमितिकरण की कार्रवाई भी आरंभ

हरमुद्दा
रतलाम, 29 सितंबर। अविकसित कॉलोनियों में विकास कार्यों को लेकर नगरीय विकास एवं आवास मंत्री भूपेंद्रसिंह ने विभाग के अधिकारियों को प्रस्ताव बनाकर प्रस्तुत करने के निर्देश दिए है। इस संबंध में श्री सिंह को भोपाल प्रवास के दौरान विधायक चेतन्य काश्यप ने मांग पत्र दिया गया था। शहर की 57 अवैध कॉलोनियों के नियमितिकरण की कार्रवाई भी आरंभ कर दी गई है।

दिया था मांग पत्र मंत्री को विधायक श्री काश्यप ने।

विधायक श्री काश्यप ने बताया कि मंत्री श्री सिंह से मांग पत्र में रतलाम नगर में स्थित सभी अविकसित कॉलोनियों को भी अवैध कॉलोनी मानकर इन कॉलोनियों में अवैध कॉलोनी के नियम लागू करने और विकास कार्य करवाने की स्वीकृति देने की मांग की थी। रतलाम नगर में लगभग 58 अविकसित कॉलोनियां है, जिसमें से 48 कॉलोनियां वर्ष 1998 के पूर्व की है, जबकि 10 कॉलोनियां बाद की है। इन कॉलोनियोें में करीब 11 से 12 हजार परिवार रहते हैं। उक्त कॉलोनियों में आवश्यक मूलभूत विकास कार्य नहीं होने से यहां निवासरत परिवार नारकीय जीवन व्यतीत करने को मजबूर है।
पत्र में बताया गया था कि जिन कॉलोनियों में बंधक भूखण्ड उपलब्ध हो, उनका विक्रय कर प्राप्त राशि को विकास व्यय में सम्मिलित करने का प्रावधान करते हुए स्वीकृति दी जा सकती है।

मूलभूत सुविधाएं मिलने का मार्ग होगा प्रशस्त

शासन द्वारा इस संबंध में निर्णय लेने से रतलाम नगर के साथ प्रदेश के अन्य नगरों के भी हजारों मध्यमवर्गीय, गरीब परिवार लाभान्वित हो सकेंगे। मंत्री श्री सिंह ने विधायक श्री काश्यप के मांग पत्र पर विभाग के अधिकारियों को इस संबंध में प्राथमिकता के आधार पर नीतिगत निर्णय लेने हेतु प्रस्ताव बनाकर भेजने के निर्देश दिए है। इससे अवैध कालोनियों के साथ अविकसित कालोनियों में निवासरत हजारों परिवारों को मूलभूत सुविधाएं मिलने का मार्ग प्रशस्त हो जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *