वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे उत्सव का उल्लास : महाकाल लोक के लोकार्पण पर दिखा रंगोली और दीपों के समन्वय का अद्भुत नजारा, ... और तब हो गए बच्चे और जनप्रतिनिधि नाराज -

उत्सव का उल्लास : महाकाल लोक के लोकार्पण पर दिखा रंगोली और दीपों के समन्वय का अद्भुत नजारा, … और तब हो गए बच्चे और जनप्रतिनिधि नाराज

1 min read

⚫ भूतेश्वर महादेव में महाआरती कर घर घर दीप जलाए

हरमुद्दा
पिपलौदा, 13 अक्टूबर। महाकाल लोक के उज्जैन में हुए लोकार्पण समारोह के अवसर पर नगर में नगर परिषद ने अनोखा आयोजन करते हुए शिव परिवार और देशभक्ति थीम पर रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन किया।  इसमें बड़ी संख्या में बालिकाओं ने भाग लेकर नगर में ही महाकाल लोक की प्रतिकृति बना दी। तरह तरह की रंगोलियों से भूतनाथ से लेकर झाला चौराहे तक की सड़क जगमगा उठी। रंगोली और दीपों के समन्वय का अद्भुत नजारा देखते ही बनता था। वाहन प्रतिबंधित होने के बावजूद नायब तहसीलदार गाड़ी के साथ आयोजन स्थल पर पहुंचे। जिसके चलते रंगोली खराब हुई वही दीपक बुझने लगे तो बच्चे नाराज हो गए और जनप्रतिनिधियों में भी आक्रोश देखा गया।

रंगोली को देखते हुए

प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी द्वारा 11 अक्‍टूबर को उज्‍जैन में महाकाल लोक का लोकार्पण किया।  जिसके उपलक्ष्‍य में नगर परिषद अध्यक्ष श्रीमती उपमा श्‍याम बिहारी पटेल  की अध्‍यक्षता में नगर के भूतेश्‍वर महादेव मंदिर पर रंगोली प्रतियोगिता आयोजित कर मुख्‍य कार्यक्रम का लाइव प्रसारण दिखाया। इस अवसर पर मंदिर के पुजारी महेश पुरी गोस्‍वामी ने महाआरती की।  जिसमें सभी अतिथि एवं नागरिकगण सम्मिलित हुए।

बच्चों का किया उत्साहवर्धन

मुख्‍य नगर पालिका अधिकारी  अनवर गौरी ने बताया गया कि कार्यक्रम में सम्‍पूर्ण नगर के नागरिकों  ने हर्षोल्‍लास के साथ भाग लेकर लाइव प्रसारण देखकर बच्‍चों के द्वारा बनाई गई आकर्षक रंगोलियों को निहारा। नगर के नागरिकों ने बच्‍चों के द्वारा बनाई गई रंगोलियों की प्रशंसा कर बच्‍चों का उत्साहवर्धन किया। कार्यक्रम से पूर्व मंदिर को नगर परिषद द्वारा पुष्‍पमालाओं एवं मिट्टी के 3100 दीपकों से आकर्षक रूप से सजाया गया।

बच्चों को किया पुरस्कृत

पुरस्कृत करते हुए अतिथि

बच्‍चों के द्वारा बनाई गई रंगोलियों में से उत्‍कृष्‍ट रंगोलियों का  अध्यक्ष उपमा श्‍याम बिहारी पटेल, तहसीलदार अश्चिनी गोहिया तथा परियोजना अधिकारी प्रेमलता माकल के दल ने प्रथम, द्वितीय एवं तृतीय स्‍थान का चयन किया। जिसमें कु. डिंपल पिता राजेन्‍द्र राठौड़ एवं उनके दल ने प्रथम स्‍थान प्राप्‍त किया, द्वितीय स्‍थान संयुक्‍त रूप से दो ग्रुप कु. वंशिका/रामप्रसाद राकोदा, कशिश/तेजकुमार दामामि  एवं तृतीय स्‍थान चेतना/बाबूलाल भाटी ने प्राप्‍त किया। नगर परिषद ने प्रथम स्‍थान प्राप्‍त करने वाले ग्रुप को 2100/- रु. नगद, द्वितीय पुरस्‍कार रु. 1100/- एवं तृतीय पुरस्‍कार 500/- साथ  ही अन्‍य सभी प्रतिभागियों को सांत्‍वना पुरस्‍कार स्‍वरूप 100/- रु. एवं प्रमाण पत्र प्रदान किये गये। कार्यक्रम के पश्‍चात सभी भक्‍तगणों को प्रसादी का वितरण नगर परिषद द्वारा किया गया।

हम सभी का सौभाग्य

इस अवसर पर कार्यक्रम को संबोधित करते हुये नगर परिषद अध्‍यक्ष उपमा श्‍यामबिहारी पटेल ने कहा कि हम सभी का सौभाग्‍य है कि महाकाल के आशीर्वाद से यह कार्यक्रम पिपलौदा में आयोजित करने का अवसर प्राप्‍त हुआ, मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान, प्रधानमंत्री नरेन्‍द्र मोदी के नेतृत्‍व में उज्‍जैन में अद्भुत महाकाल लोक बनाया गया गया है। इससे महाकाल पहुंचने वाले यात्रियों को आसानी से दर्शन संभव हो सकेगें।

महाकाल लोक सब के लिए गौरव की बात

तहसीलदार अश्विनी गोहिया ने कहा कि शासन निर्देशानुसार नगर परिषद ने व्‍यवस्थित रूप से कार्यक्रम आयोजित किया। महाकाल लोक का निर्माण होने से सभी श्रद्धालु बाबा महाकाल से जुड़ी विभिन्‍न कहानियों के बारे में जान सकेगें।
पार्षद श्‍याम बिहारी पटेल ने कहा कि म.प्र. सरकार द्वारा महाकाल लोक में 200 से अधिक मूर्ति स्‍थापित कर ऐतिहासिक कार्य किया है यह हम सब के लिए गौरव की बात है।

यह थे मौजूद

कार्यक्रम में नायब तहसीलदार चंदन तिबारी, उपाध्‍यक्ष  ओमप्रकाश चन्‍द्रवंशी, पार्षद सपना गोसर,  प्रवीण सिंह राठौर, मंजूबाला,  देवश्री जायसवाल, अनीता पाटीदार,  प्रहलाद जाट, मुकेश गेहलोत, प्रेमलता चौहान, नरेन्‍द्र नागर, लक्ष्‍मी चौहान, भारतीय जनता पार्टी के मण्‍डल मध्‍यक्ष राजेन्‍द्र सिंह गूड़रखेड़ा, नगर अध्‍यक्ष  मुकेश मोगरा, पार्षद प्रतिनिधि अतुल गोड़, संजय गोसर, नारायण धनगर,  प्रहलाद चौहान, राजेश पाटीदार,  मांगीलाल चौहान नगर परिषद के सभी कर्मचारी सहित लगभग 2000 नागरिक सम्मिलित हुए।

तो जनप्रतिनिधियों में भी आक्रोश

कार्यक्रम के दौरान सभी वाहन प्रतिबंधित होने के बाद भी नायब तहसीलदार चन्दन तिवारी अपने वाहन से कार्यक्रम स्थल तक पहुंची, जिससे बच्चों द्वारा बनाई रंगोली खराब हुई और दीप बुझने से बच्चे निराश हुए। उनके इस व्यवहार से कार्यक्रम की छवि खराब होने से जनप्रतिनिधियों में भी आक्रोश रहा, जिसकी जानकारी तहसीलदार को दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *