वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे धर्म संस्कृति : नववर्ष के मकर संक्रांति पर्व पर 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ का होगा आयोजन -

धर्म संस्कृति : नववर्ष के मकर संक्रांति पर्व पर 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ का होगा आयोजन

⚫ तैयारियों लिए गायत्री परिवार की रतलाम शाखा ने स्थानीय सनसिटी कॉलोनी के बगीचे में की चर्चा

⚫ कार्यक्रम सफल बनाने, शहर तथा जिले में प्रचार प्रसार के लिए लिया संकल्प

हरमुद्दा
रतलाम, 14 नवंबर। आगामी जनवरी माह में मकर संक्रांति पर्व पर अखिल विश्व गायत्री परिवार, शांतिकुंज हरिद्वार के तत्वावधान में रतलाम शहर में 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन किया जाएगा। यह यज्ञीय कार्यक्रम 12 से 15 जनवरी 2023 की तिथियों में आयोजित किया जाएगा। कार्यक्रम अखिल विश्व गायत्री परिवार के मुख्यालय शांतिकुंज, हरिद्वार से पधारे विद्वजनों की टोली द्वारा सम्पन्न करवाया जाएगा।

गायत्री परिवार के विवेक चौधरी ने हरमुद्दा को बताया कि आयोजन की पूर्व तैयारियों लिए गायत्री परिवार की रतलाम शाखा ने स्थानीय सनसिटी कॉलोनी के बगीचे में चर्चा कर कार्यक्रम की रूपरेखा बनाई।

चर्चा से पहले हुआ 24 से अधिक घरों में गायत्री यज्ञ का आयोजन

चर्चा के पूर्व गायत्री परिवार ट्रस्ट रतलाम के नेतृत्व में सनसिटी कॉलोनी के 24 से ज्यादा घरों में एक साथ एक समय गायत्री यज्ञ सम्पन्न करवाया गया। यजमान परिवार के सदस्यों को विभिन्न संस्कारों के साथ पर्यावरण संरक्षण एवं व्यसनमुक्ति अभियान में योगदान देने के लिए संकल्प दिलवाए गए।

यह रहेगा कार्यक्रम का स्वरूप

चर्चा में कार्यक्रम के संदर्भ में महत्वपूर्ण बिंदुओं पर परामर्श किया गया तथा यह तय किया गया कि 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ का आयोजन स्थल काशी विश्वनाथ मंदिर के पास, राजीव गांधी सिविक सेंटर प्राँगण, रतलाम रहेगा।

⚫ 12 जनवरी कार्यक्रम का शुभारंभ दोपहर 2 बजे कालिका मंदिर प्रांगण से विराट कलश यात्रा के रूप में होगा। शहर के विभिन्न मार्गों से होती हुई कलश यात्रा कार्यक्रम स्थल पर समाप्त होगी। स्वामी विवेकानंद जयंती के उपलक्ष्य में सांय 5 बजे युवा सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

⚫ 13 जनवरी 2023 को प्रातः 8 बजे से देवपूजन के माध्यम से 24 कुण्डीय गायत्री महायज्ञ का प्रारम्भ होगा। दोपहर 3 बजे से प्रज्ञा पुराण कथा का तथा सांय 5 बजे नारी जागरण सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

⚫14 जनवरी 2023 को प्रातः 8 बजे गायत्री महायज्ञ एवं दोपहर 3 बजे प्रज्ञा पुराण कथा तथा सांय 5 बजे विराट दीप महायज्ञ के साथ सर्वधर्म सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

⚫ चार दिवसीय आयोजन के अंतिम दिन 15 जनवरी 2023 को प्रातः 8 बजे से गायत्री महायज्ञ की पूर्णाहुति एवं आहवाहित देवताओं के विदाई के साथ कार्यक्रम का समापन होगा। प्रतिदिन प्रातः यज्ञ के समय विभिन्न संस्कार निःशुल्क सम्पन्न करवाए जाएंगे।

चर्चा में थे यहां मौजूद

चर्चा में गायत्री परिवार रतलाम के अर्जुनसिंह चौहान, एमएम साहू, एसएस ठाकुर, प्रभु राठौर, लालाशंकर पाटीदार, श्रवण भावसार, विजय सिंह चौहान, दामोदर शर्मा, दलवीर चौधरी, अनिल सैनी, नरेंद्र पाठक आदि तथा  गायत्री परिवार महिला मंडल की संगीता राठौर, कुसुम चौहान, डॉली साहू, गोपी बहन, अलखनंदा भावसार, शक्तिबाला देवड़ा सहित अनेक गायत्री परिजन उपस्थित थे। जिन्होंने कार्यक्रम सफल बनाने एवं शहर तथा जिले में प्रचार प्रसार के लिए संकल्प लिया।

गायत्री परिवार रतलाम ने किया आह्वान

मनुष्य में देवत्व के उदय एवं धरती पर स्वर्ग के अवतरण के लक्ष्य एवं सदुद्देश्य से आयोजित इस कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए गायत्री परिवार ट्रस्ट नगर रतलाम के मुख्य ट्रस्टी पातीराम शर्मा ने समस्त गायत्री परिजनो की ओर से धर्मप्रेमी जनता से आह्वान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *