वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे राजस्‍व अधिकारी प्रकरणों में पारित आदेश की गुणवत्‍ता बनाएं रखें: कलेक्टर -

राजस्‍व अधिकारी प्रकरणों में पारित आदेश की गुणवत्‍ता बनाएं रखें: कलेक्टर

1 min read

हरमुद्दा
नीमच, 13 जून। जिले के सभी राजस्‍व अधिकारी आरसीएमएस में दर्ज राजस्‍व प्रकरणों का त्‍वरित गति से निराकरण करें। राजस्‍व अधिकारी नियत पेशी पर न्‍यायालय में उपस्थित होकर, प्रकरणों में सुनवाई करें। राजस्‍व न्‍यायालयों द्वारा पारित आदेशों की गुणवत्‍ता पर विशेष ध्‍यान दें। लोकसेवा केन्‍द्रों के माध्‍यम से आरसीएमएस में दर्ज प्रकरण रीडर्स की लॉगिंग पर लंबित न रहे। ऐसे प्रकरण रीडर्स की आईडी से राजस्‍व अधिकारी को फॉवर्ड हो। यह निर्देश कलेक्‍टर अजयसिंह गंगवार ने गुरुवार को कलेक्‍टोरेट सभाकक्ष नीमच में जिले के सभी राजस्‍व अधिकारियों की बैठक में राजस्‍व प्रकरणों की तहसीलवार समीक्षा करते हुए दिए।
अमला मुख्‍यालय पर करें निवास, अन्यथा होगी कार्रवाई
राजस्‍व अधिकारियों की बैठक में कलेक्‍टर ने सभी तहसीलदारों, नायब तहसीलदारों से एक-एक कर पूछें कि, उनका मुख्‍यालय कहा है, और वे अपने मुख्‍यालय पर ही निवास करते है ? या नहीं कलेक्‍टर ने निर्देश दिए कि सभी राजस्‍व अधिकारी एवं अन्‍य राजस्‍व अमला अपने निर्धारित मुख्‍यालय पर ही अनिवार्यत: निवास करें, यदि‍ कोई अपने मुख्‍यालय पर नहीं पाया गया तो संबंधित के विरूद्ध कार्रवाई की जाएगी।
लक्ष्‍य के अनुरूप करें वसूली
पारित आदेशों की गुणवत्‍ता बनी रहे-कलेक्‍टर श्री गंगवार ने राजस्‍व अधिकारयों को निर्देश दिए कि वे राजस्‍व प्रकरणों में सुनवाई कर जो भी आदेश पारित करें, वे आदेश गुणवत्‍तापूर्ण हो। उन्‍होने अपर कलेक्‍टर से कहा, कि वे सभी राजस्‍व न्‍यायालयों से एक-एक प्रकरण अपने यहां बुलाकर, पारित आदेश की गुणवत्‍ता देखें।
राजस्‍व वसूली को बढाएं-कलेक्‍टर श्री गंगवार ने राजस्‍व अधिकारियों को भू-राजस्‍व, अर्थदण्‍ड, डायवर्सन आदि विभिन्‍न मदों में राजस्‍व लक्ष्‍य की पूर्ति सुनिश्चित करने व आगामी तीन माह में 50 प्रतिशत लक्ष्‍य के अनुरूप वसूली करवाने के निर्देश दिए।
बकायादारों को दस दिवस में नोटिस कराएं तामिल
डायवर्सन शुल्‍क के बकायादारों के नोटिस जारी करें-कलेक्‍टर श्री गंगवार ने राजस्‍व अधिकारियों को निर्देश दिए, कि वे अपने क्षैत्र के डायर्वसन प्रकरणों, बकाया डायर्वसन शुल्‍क की सूची बनाकर बकायादारों को दस दिवस में नोटिस जारी कर तामिल करवाएं। इससे उनकी बकाया राजस्‍व वसूली में वृद्धि होगी। कलेक्‍टर ने नजूल पट्टों के नवीनीकरण की कार्यवाही करने के निर्देश भी सभी राजस्‍व अधिकारियों को दिए। उन्‍होने सीएम हेल्‍पलाईन में दर्ज शिकायतों, जनसुनवाई में दर्ज आवेदनों, लोकसेवा गांरटी के समयसीमा बाहर के आवेदनों को सर्वोच्‍च प्राथमिकता से निराकृत करने के निर्देश भी सभी राजस्‍व अधिकारियों को दिए।

यह थे उपस्थित
बैठक में अपर कलेक्‍टर विनयकुमार धोका, अनुविभागीय अधिकारी राजस्‍व केके मालवीय मनासा, एसएल शाक्‍य नीमच, अरविंद सिंह माहोर व अन्‍य जिला अधिकारी, तहसीलदार एवं नायब तहसीलदार उपस्थित थे।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *