वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मुद्दा अचानक मौत का : देशभर में हुई कई मौत पर दिल्ली महिला आयोग हुआ चिंतित, आशंका कहीं यह कोविड का असर तो नहीं -

मुद्दा अचानक मौत का : देशभर में हुई कई मौत पर दिल्ली महिला आयोग हुआ चिंतित, आशंका कहीं यह कोविड का असर तो नहीं

1 min read

⚫ क्रिकेट खेलता हुआ बालक हो या फिर वरमाला पहनती दुल्हन, मंदिर में परिक्रमा लगाता दर्शनार्थी, सब की हो गई अचानक मौत

⚫ मौतों के कारणों का तुरंत लगाया जाए पता

⚫ रोकने के लिए जागरूकता पैदा करना जरूरी

हरमुद्दा
दिल्ली, 11 दिसंबर। बीते सप्ताह देशभर के साथ प्रदेश में हुई अचानक मौत के मुद्दे पर दिल्ली महिला आयोग काफी चिंतित हो गया है। चाहे वह क्रिकेट खेलता हुआ बालक हो या फिर वरमाला पहनती दुल्हन या दर्शनार्थी सभी की हुई अचानक मौत में आशंका व्यक्त की जा रही है कि कहीं यह कोविड का असर तो नहीं है इसकी जांच की जाना जरूरी है, ताकि लोगों में जागरूकता पैदा कर सकें।

स्वाति मालीवाल

दिल्ली महिला आयोग की अध्यक्ष स्वाति मालीवाल ने इंडियन काउंसिल ऑफ मेडिकल रिसर्च के महानिदेशक को इस मुद्दे को लेकर पत्र लिखा है और 20 दिसंबर तक जानकारी चाही है। आखिर देशभर में अचानक हो रही मौत के मामले में रहस्य क्या है और इसके लिए क्या कदम उठाए गए हैं। यह जानना जरूरी है।

महिला आयोग ने लिया स्वत: संज्ञान में मामला

महिला आयोग ने देश में कई लोगों की अचानक मौत की कई मीडिया रिपोर्टों और हरमुद्दा की खबरों पर पर स्वत: संज्ञान लिया है। हरमुद्दा ने भी इस प्रकार की खबरों को प्रमुखता से लिया था।

हुई है ऐसी कई घटनाएं

हरदा का तनीश
कानपुर के पास बिल्हौर का खिलाड़ी
लखनऊ के पास दुल्हन

ज्ञातव्य है कि लखनऊ में अपने विवाह समारोह के दौरान अचानक दिल का दौरा पड़ने से एक दुल्हन की हाल ही में मृत्यु हो गई।  इसी तरह एक 16 वर्षीय किशोर की क्रिकेट खेलते समय मृत्यु हो गई और एक व्यक्ति की मध्य प्रदेश में एक मंदिर में परिक्रमा करते समय मृत्यु हो गई। 2 दिन पहले ही मध्यप्रदेश के हरदा में खेल के पीरियड में छात्र अचानक गिरा और उसकी मौत हो गई। प्रारंभिक जांच में चिकित्सकों ने इसे कार्डियक अरेस्ट बताया है। जबकि वे सब अपने दैनिक काम कर रहे थे। कुछ घटनाओं को कैमरे में कैद किया गया है और उसी के वीडियो सोशल मीडिया पर व्यापक रूप से प्रसारित किए जा रहे हैं। इन घटनाओं ने गंभीर चिंता पैदा की है। व्यापक रूप से अनुमान लगाया जा रहा है कि ये मौतें किसी तरह कोविड-19 से जुड़ी हुई हैं।

अचानक हुई मौत की की जाए जांच ताकि उठाए जाए जागरूकता के कदम

दिल्ली महिला आयोग अध्यक्ष मालीवाल ने गंभीरता व्यक्त करते हुए कहा है कि यह उचित है कि ऐसी आकस्मिक मौतों के कारणों का तुरंत पता लगाया जाए और इसे रोकने के लिए जागरूकता पैदा की जाए।

इन बिंदुओं पर दिल्ली महिला आयोग ने चाही है महानिदेशक से जानकारी

⚫ मामले की जांच के लिए आईसीएमआर द्वारा गठित समिति, यदि कोई हो, तो उसका का विवरण दीजिए।  यदि ऐसी कोई समिति गठित नहीं की गई है, तो कृपया इसके कारण बताएं।  कृपया समिति की अधिसूचना की एक प्रति प्रदान करें।

⚫ ऐसी मौतों के कारणों के बारे में लोगों में जागरूकता पैदा करने के लिए उठाए गए कदमों के साथ-साथ उन सावधानियों के बारे में बताएं, ताकि लोगों को उस अमल करने की सलाह दी जाए।

⚫ स्वास्थ्य पर कोविड-19 वायरस के दीर्घकालिक प्रभाव का अध्ययन करने के लिए उठाए गए कदमों का विवरण दिया जाए।

⚫ क्या इन मौतों के कारणों की जांच के लिए आईसीएमआर द्वारा कोई प्रस्ताव दिया गया है?  यदि हां, तो इसकी वर्तमान स्थिति प्रदान करें।

⚫ तंत्र का विवरण यह सुनिश्चित करने के लिए स्थापित किया गया है कि ऐसी किसी भी आकस्मिक मौत की केंद्रीय फोरेंसिक और बायोमेडिकल टीम द्वारा ठीक से जांच की जाए ताकि ऐसे कारणों का ठीक से पता लगाया जा सके।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *