वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जिंदगी में सफलता के लिए शिक्षा के साथ ही सामान्य ज्ञान भी बहुत जरूरी -

जिंदगी में सफलता के लिए शिक्षा के साथ ही सामान्य ज्ञान भी बहुत जरूरी

1 min read

⚫ रतलाम कला मंच द्वारा सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता “ज्ञान श्री” की हुई शुरुआत

⚫ अतिथियों ने किया प्रश्न पत्र का विमोचन

⚫ सर्वश्रेष्ठ को दी जाएगी ज्ञान श्री की उपाधि

हरमुद्दा

रतलाम, 19 दिसंबर। नगर की सुप्रसिद्ध संस्था रतलाम कला मंच द्वारा सामान्य ज्ञान स्पर्धा “ज्ञान श्री” का शुभारंभ एवं प्रश्नपत्र का विमोचन अतिथियों द्वारा किया गया। अतिथियों ने कहा कि जिंदगी में सफलता के लिए जितनी शिक्षा जरूरी है, उतना ही सामान्य ज्ञान भी आवश्यक है। संस्था अध्यक्ष ने कहा कि “ज्ञान श्री” प्रतियोगिता का आयोजन सभी शासकीय और अशासकीय विद्यालय में किया जाएगा।

कला मंच के प्रचार प्रचार सचिव शरद चतुर्वेदी ने हरमुद्दा को बताया कि टीआईटी रोड स्थित सनशाइन हायर सेकंडरी स्कूल में पूर्व जिला शिक्षा अधिकारी डॉ. सुलोचना शर्मा, समाजसेवी डॉ. गोपाल जोशी, स्कूल मैनेजिंग डायरेक्टर आयुष शर्मा, रतलाम कला मंच संस्थापक राजेन्द्र चतुर्वेदी एवं संस्था सदस्यों द्वारा किया गया।

सेफायर हायर सेकंडरी स्कूल के आयोजन में यह थे मौजूद

सेफायर हायर सेकंडरी उपस्थित अतिथि संबोधित करते हुए

सैलाना रोड स्थित सेफायर हायर सेकंडरी स्कूल में समाजसेवी अदिति दवेसर, स्कूल डायरेक्टर सुमित मेसी, स्कूल प्राचार्य शिल्पिका मेसी, संस्था अध्यक्ष राजेन्द्र चतुर्वेदी, सामाजिक कार्यकर्ता अनुराग लोखंडे, शरद चतुर्वेदी एवं कला मंच सदस्यों द्वारा सम्पन्न हुआ।

किया अतिथियों का स्वागत

सर्वप्रथम अतिथियों का स्वागत श्रीमती किरण उपाध्याय,अजय चौहान, रुपाली तबकडे, सुनील शर्मा,सोनिया गोयल, शीतल पांचाल एवं रुद्राक्ष दवेसर द्वारा किया गया।
संचालन शरद चतुर्वेदी ने किया।

सफलता के लिए शिक्षा के साथ सामान्य ज्ञान भी जरूरी

जिंदगी में सफलता के लिए जितनी शिक्षा जरूरी है, उतना ही सामान्य ज्ञान भी मायने रखता है। शिक्षा के अलावा अन्य क्षेत्रों की जानकारी रखना विद्यार्थियों और प्रतियोगियों के लिए काफी जरूरी है इसी के बल पर हम सफलता के सोपान पार कर सकते हैं।

डॉ. सुलोचना शर्मा, शिक्षाविद

जीवन में सफलता के लिए करें कठिन परिश्रम

जीवन में सफलता के लिए कठिन परिश्रम करें। अपने विषयों के अतिरिक्त सामान्य ज्ञान की भी जानकारी आवश्यक रूप से रखना चाहिए। ज्ञान जितना अधिक होगा सफलता भी उतनी बेहतर रूप से मिलेगी। ज्ञान के माध्यम से स्वयं को श्रेष्ठ निरूपित करें।

अदिति दवेसर, समाजसेवी

सर्वश्रेष्ठ को दी जाएगी “ज्ञानश्री” की उपाधि

सामान्य ज्ञान प्रतियोगिता जूनियर ओर सीनियर दो वर्ग में आयोजित की जा रही है। शासकीय और अशासकीय विद्यालय में प्रतियोगिता का आयोजन किया जाएगा। दोनों ग्रुप में प्रथम द्वितीय तृतीय के अतिरिक्त 3-3 सांत्वना पुरस्कार भी प्रदान किए जाएंगे। दोनों वर्ग के सर्वश्रेठ प्रतियोगी को रतलाम के “ज्ञान श्री” की उपाधि प्रदान कर सम्मानित किया जाएगा।

राजेन्द्र चतुर्वेदी, अध्यक्ष रतलाम कला मंच

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *