वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे श्रद्धांजलि : दुनिया की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री ने ली अंतिम सांस,वें थी 95 वर्ष की -

श्रद्धांजलि : दुनिया की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री ने ली अंतिम सांस,वें थी 95 वर्ष की

1 min read

⚫ कई दशक तक रही वह फोटो पत्रकार भी

⚫ कई पुरस्कारों से नवाजा गया उन्हें

हरमुद्दा
सोमवार 16 जनवरी। दुनिया की सबसे खूबसूरत अभिनेत्री का ताज सर पर रखने वाली जीना लोलोब्रिगिडा ने 95 वर्ष की उम्र में सोमवार को इटली के रोम में अंतिम सांस ली। रुपहले पर्दे पर कार्य की कमी के बाद कई दशकों तक वे फोटो पत्रकार के रूप में भी स्थापित रही। उन्हें कई पुरस्कारों से नवाजा गया।

मिली जानकारी के अनुसार लोलोब्रिगिडा ने बीते साल सितंबर के महीने में जांघ की टूटी हुई हड्डी को ठीक करने के लिए सर्जरी कराई थी। हालांकि, उसके बाद जल्द ही अभिनेत्री ने चलना शुरू कर दिया था। जीना लोलोब्रिगिडा को प्यार से सभी ‘लोलो’ कहकर बुलाया करते थे। जीना ने द्वितीय विश्व युद्ध के खत्म होने के बाद ही इटली में फिल्में बनाना शुरू कर दिया था।

फोटो पत्रकार के रूप में चुना दूसरा केरियर

उल्लेखनीय है कि जैसे-जैसे उनका फिल्मी करियर धीमा हुआ, लोलोब्रिगिडा ने एक फोटो जर्नलिस्ट के रूप में दूसरा करियर स्थापित किया। 1970 के दशक में उन्होंने एक विशेष साक्षात्कार के लिए फिदेल कास्त्रो तक पहुँच प्राप्त करके एक स्कूप हासिल किया।

⚫ 2008 में, उन्हें फाउंडेशन के एनिवर्सरी गाला में NIAF लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड मिला।

⚫ 2013 में अपने गहने बेचे और बिक्री से लगभग US$ 5 मिलियन का दान स्टेम-सेल थेरेपी अनुसंधान को लाभ पहुंचाने के लिए किया। उन्होंने 18वें गोल्डन ग्लोब अवार्ड्स में हेनरीटा अवार्ड जीता ।

एक नजर

⚫ जन्म  4 जुलाई 1927।

⚫ 16 जनवरी 2023 (आयु 95)
रोम , इटली में निधन

⚫ व्यवसाय : अभिनेत्री, फोटो पत्रकार

⚫ सक्रिय 1946-1997 तक

⚫ पति मिल्को स्कोफिक। एक संतान।

⚫ पुरस्कार : ऑर्डर ऑफ मेरिट ऑफ द इटैलियन रिपब्लिक , लीजन ऑफ ऑनर , ऑर्ड्रे डेस आर्ट्स एट डेस लेट्रेस

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *