वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे औपचारिकताओं के चलते कोई भी बच्चा प्रवेश से वंचित नहीं रहे: प्रभारी मंत्री -

औपचारिकताओं के चलते कोई भी बच्चा प्रवेश से वंचित नहीं रहे: प्रभारी मंत्री

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 27 जून। जिले में नवीन शैक्षणिक सत्र के दौरान यह सुनिश्चित किया जाए कि शाला जाने योग्य प्रत्येक बच्चे को कक्षा में प्रवेश मिले, कोई भी बच्चा प्रवेश से वंचित नहीं रहे। कागजी औपचारिकताओं के चलते किसी भी बच्चे को स्कूल में प्रवेश से इनकार नहीं किया जाए।
यह निर्देश प्रदेश के किसान कल्याण कृषि विकास मंत्री तथा जिले के प्रभारी मंत्री सचिन यादव ने जिला योजना समिति की बैठक की अध्यक्षता करते हुए दिए।

यह थे मौजूद

गुरुवार को नवीन कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित जियोस की बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईड़ा, विधायक सैलाना हर्ष विजय गहलोत, विधायक आलोट मनोज चावला, विधायक रतलाम शहर चेतन्य काश्यप, विधायक जावरा डॉ. राजेंद्र पांडे, विधायक रतलाम ग्रामीण दिलीप मकवाना, महापौर डॉ. सुनीता यार्दे, कलेक्टर रुचिका चौहान, राजेश भरावा, राजेंद्र सिंह लुनेरा, अपर कलेक्टर जितेंद्र सिंह चौहान, जिला स्तरीय अधिकारी उपस्थित थे।

कोई कमी नहीं खाद, बीज की
कलेक्टर ने बताया कि जिले में खरीफ मौसम के लिए खाद, बीज की कोई कमी नहीं है। मैदानी स्तर पर किसानों को वैज्ञानिक मार्गदर्शन के अलावा जिला कृषि संवाद कार्यक्रम जारी है। इसमें वीसी के माध्यम से कृषि अधिकारियों तथा कृषि वैज्ञानिकों द्वारा किसानों को मार्गदर्शन दिया जा रहा है।
कम से कम दूरी पर हो खरीदी केंद्र
प्रभारी मंत्री ने कहा कि किसानों के लिए अपनी उपज समर्थन मूल्य पर बेचने के लिए कम से कम दूरी पर खरीदी केंद्र उपलब्ध हो यह सुनिश्चित करें।

कई बच्चे स्कूल प्रवेश से वंचित
विधायक श्री गहलोत द्वारा शिक्षा विभाग की समीक्षा में बताया औपचारिकताओं के चलते कई बच्चों के स्कूल प्रवेश से वंचित रहने पर ध्यान आकर्षित किया गया। प्रभारी मंत्री ने यह भी सुनिश्चित करने को कहा कि कोई भी स्कूल प्रबंधन पालकगणों को उनके बच्चे के स्कूल प्रवेश अथवा अन्य कारणों से परेशान नहीं करें।
विद्युत वितरण संबंधी समस्या
विधायक आलोट श्री चावला द्वारा आलोट क्षेत्र में विद्युत वितरण कंपनी की कार्य संबंधी समस्या पर ध्यान आकर्षित किया गया। इस पर प्रभारी मंत्री द्वारा आवश्यक निर्देश अधीक्षण यंत्री को दिए गए।
पाइप लाइनों की टूट-फूट तथा संधारण की जरूरत
विधायक डॉ. पांडे ने पिपलौदा, तालीदाना, हसनपालिया में पीएचई की नल-जल योजनाओं में पाइप लाइनों की टूट-फूट तथा संधारण की आवश्यकता जताई। इस पर प्रभारी मंत्री द्वारा कार्यपालन यंत्री को कार्य योजना बनाकर कार्य करने के निर्देश दिए गए।
सूत्र सेवा के तहत उपलब्ध दोनों बसों का करें संचालन शुरू
नगर निगम के कार्यों की समीक्षा में प्रभारी मंत्री ने निगमायुक्त को निर्देशित किया कि सूत्र सेवा के तहत उपलब्ध दोनों बसों का संचालन शुरू किया जाए। बसें बेकार पड़ी नहीं रहे।
मंच के शौचालय का कार्य करें बंद
विधायक श्री काश्यप ने कालिका माता प्रांगण में स्टेज के पास निर्मित किए जा रहे शौचालय की जानकारी देते हुए कहा कि इसके कारण से परिसर का सौंदर्य बिगड़ रहा है। प्रभारी मंत्री द्वारा निगमायुक्त को शौचालय का कार्य बंद करने के निर्देश दिए गए। इसके साथ ही कालिका माता परिसर में संचालित कार्यों में गति लाने के लिए भी निर्देश दिए।
कई मुद्दों पर हुई चर्चा
प्रभारी मंत्री ने दस्तक अभियान की भी समीक्षा की उन्होंने निर्देशित किया कि अभियान में चिन्हांकित गंभीर कुपोषित बच्चों को कुपोषण से निजात दिलाने के लिए एक निश्चित समय सीमा में कार्य करते हुए अच्छे परिणाम हासिल किए जाएं। बैठक में अन्य मुद्दों पर भी चर्चा हुई

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *