वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जिला पंचायत परिसीमन : नई 40 ग्राम पंचायत बनने की संभावना -

जिला पंचायत परिसीमन : नई 40 ग्राम पंचायत बनने की संभावना

हरमुद्दा
रतलाम, 1 जुलाई। त्रिस्तरीय पंचायत परिसीमन के तहत जिला पंचायत के कर्मठ कर्मचारियों ने दिन रात एक कर नए निर्देश के तहत भी कार्य कर दिया। अभी 418 ग्राम पंचायत है। नए परिसीमन के तहत जिला पंचायत में 40 ग्राम पंचायत नई बनने की संभावना है। फिर 458 ग्राम पंचायत बन सकती है। 
पंचायत एवं ग्रामीण विकास विभाग के उप सचिव एसआर चौधरी ने 30 जून रविवार को नए निर्देश दिए। उसके तहत एक हजार की जनसंख्या वाले गांवों में नई ग्राम पंचायत बनाना है। जबकि 22 जून के निर्देश में दो से ढाई हजार की आबादी वालों गांवों को नई ग्राम पंचायत बनाना था। 30 जून को मिले निर्देश के तहत रविवार रात को भी कर्मचारियों ने काम किया और सोमवार को भी कर्मचारी कार्य में लगे रहे। परिणाम स्वरूप परिसीमन कर दिया।
अभी है 418 ग्राम पंचायत, फिर हो सकती 458
जिला पंचायत में वर्तमान में 418 ग्राम पंचायत है। रतलाम जनपद 96, जावरा में 68, आलोट में 90, पिपलौदा में 52, सैलाना में 47 तथा बाजना जनपद में 65 ग्राम पंचायत है।
नए परिसीमन में 40 ग्राम पंचायत बन सकती है नई
नए परिसीमन के तहत नवीन ग्राम पंचायत के गठन के लिए प्राप्त प्रस्ताव 40 है। इसमें रतलाम जनपद से 15, जावरा से 6, आलोट से 5, पिपलौदा से 2 सैलाना से 8 तथा बाजना से 4 प्रस्ताव आएं है।
तय समय सीमा में प्रकाशन
जिला पंचायत के नए परिसीमन का प्रकाशन 1 जुलाई को करना था। समय सीमा नहीं बढ़ाने के बावजूद भी कर्मचारियों ने लगातार कार्य कर पूरा कर दिया।

आपत्ति 8 तक मंजूर

नई ग्राम पंचायत के गठन का सम्बंधित ग्राम पंचायत में प्रारंभिक प्रकाशन कर दिया है। 8 जुलाई तक आपत्ति व सुझाव लिए जाएंगे। निराकर 10 जुलाई को करने के बाद ग्राम पंचायत के गठन का अंतिम प्रकाशन 12 जुलाई को किया जाएगा।  ▪ रुचिका चौहान, कलेक्टर, रतलाम

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *