वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जलशक्ति अभियान: योजनाएं धारातल पर सार्थक करने का करें प्रयास: संयुक्‍त सचिव -

जलशक्ति अभियान: योजनाएं धारातल पर सार्थक करने का करें प्रयास: संयुक्‍त सचिव

1 min read

हरमुद्दा
नीमच 9 जुलाई। जल शक्ति अभियान के नोडल अधिकारी एवं संयुक्त सचिव राजीव सिंह ठाकुर एवं उप सचिव नीता धरमानी की अध्यक्षता में जल संसाधन से जुड़े सभी विभागों की संयुक्त बैठक जिला पंचायत सभाकक्ष में हुई। बैठक के दौरान बताया गया कि कम पानी में अधिक उपज कैसे प्राप्‍त की जा सकती है। इस विषय पर विस्‍तार से चर्चा की गई। कृषि, उद्यानिकी विभाग द्वारा फसलों की जानकारी अधिकरियों द्वारा दी गई। योजनाएं धरातल पर सार्थक करने का प्रयास करें, और प्रगति से अवगत कराएं।

लक्ष्‍य तैयार कर विभागवार योजनाओं का करें क्रियान्वयन
कलेक्‍टर अजय सिंह गंगवार ने निर्देश दिए कि शीघ्र ही लक्ष्‍य तैयार कर विभागवार योजनाओं पर क्रियान्‍वयन सुनिश्चित करें। इस दौरान न.पा.अध्‍यक्ष राकेश जैन द्वारा ग्‍वालटोली तालाब का सौन्‍द्रयीकरण एवं विकास कार्यो के बारे में अवगत कराया गया। साथ ही निरीक्षण का अगृह किया। स्‍वच्‍छता संस्‍था के सदस्‍यों द्वारा प्‍लास्टिक की रोकथाम पर महत्‍वपूर्ण सुझाव भी दिए। सीईओ जनपद मौरिषा सिंधे ने योजना के मॉडल एवं कार्य योजना की जानकारी दी। कलेक्‍टर श्री सिंह ने नगरीय क्षैत्रो में विशेषकर शासकीय भवनो पर रूफवाटर हॉर्वेस्टिग प्‍लान बनाने के निर्देश दिए। इस हेतु आमजनों में जन-जागृति उत्‍पन्‍न हो, इसके लिए सभी विभाग मिलकर प्रयास करें।

जल संकट वाले जिलों में अभियान
जल शक्ति अभियान केंद्र सरकार का अभियान है, जिसके माध्यम से ऐसे जिले जहां पर पेयजल को लेकर, जलस्तर को लेकर भविष्य में विकट समस्या उत्पन्न हो सकती है। उन जिलों के लिए यह अभियान चलाया जा रहा है। बैठक के दौरान उन्होंने बताया, कि अभियान का मुख्य उदेश्‍य जिले के घटते हुए जलस्तर को रोकना है, एवं इसके जलस्तर को बढ़ाना है। इस अभियान के तहत कार्य करें, कार्य पूर्ण होने के पश्चात यह देखना है, कि वर्तमान में कितना जलस्तर है, और अभियान के माध्यम से कितना जलस्तर बढ़ा है।

आमजन को अभियान से जोड़ने की जरूरत
इस कार्य के लिए सभी विभाग जल अभियान से आमजनों को जोड़ने की जरूरत है। इस अभियान को ग्रामस्तर पर पंचायत के माध्यम से सचिव एवं सरपंच को जोड़ा जाएगा। आम लोगों तक जागरूकता का प्रचार-प्रसार कर किस तरह से जल को संरक्षित किया जा सकता है। आम नागरिक के जुड़ने से ही इस अभियान को सफलता प्राप्त होगी।
यह थे मौजूद
बैठक में जिला पंचायत सीईओ भव्‍या मित्‍तल, जनपद सीईओ शिन्‍दे, जलशक्ति अभियान से जुडे सभी जिला अधिकारी सहित स्‍वच्‍छता मिशन, जल सरंक्षण आदि संस्‍था के सदस्‍यगण मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

You may have missed