वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे धर्म संस्कृति : श्रीमद् भागवत पुराण से कीजिए आत्मा का श्रृंगार, तो होगा जीवन का उद्धार -

धर्म संस्कृति : श्रीमद् भागवत पुराण से कीजिए आत्मा का श्रृंगार, तो होगा जीवन का उद्धार

1 min read

अंतरराष्ट्रीय ओजस्वी वक्ता श्रीमद् भागवत आचार्य सत्यव्रत शास्त्री ने कहा

⚫ श्री राधा कृष्ण संस्कार परिषद एवं गीता जयंती महोत्सव समिति के बैनर तले 20 वां महोत्सव

23 दिसंबर को होगा महोत्सव का समापन

हरमुद्दा
रतलाम, 21 दिसंबर। तन का श्रृंगार तो सभी कर लेते हैं, मगर मन का श्रृंगार श्रीमद् भागवत सप्ताह के श्रवण से ही संभव है। कथा श्रवण और अनुकरण से जीवन का उद्धार संभव है। मनुष्य को जीवन में अभियान नहीं करना चाहिए। जीवन में सुख केवल सत्संग से ही मिलेगा। भजन से बढ़कर कोई शक्ति नहीं है।

आचार्य श्री शास्त्री कथा श्रवण करते हुए

यह विचार अंतरराष्ट्रीय ओजस्वी वक्ता श्रीमद् भागवत आचार्य सत्यव्रत शास्त्री ने व्यक्त किए। श्री हनुमान बाग अमृत सागर पर श्री राधा कृष्ण संस्कार परिषद एवं गीता जयंती महोत्सव समिति के बैनल तले 20वें महोत्सव के पांचवें दिन की कथा प्रारंभ होने के पहले पंडित नंदकिशोर व्यास एवं दुर्गेश रावल ने धर्मनिष्ठ रोहित पूजा शर्मा दम्पत्ति से श्रीमद् भागवत पुराण की पूजा अर्चना करवाकर आरती करवाई। भागवत आचार्य श्री शास्त्री का सम्मान किया। इस दौरान समाजसेवी मनोज शर्मा भी मौजूद थे।

श्रीमद् भागवत पुराण की आरती करते हुए शर्मा दंपत्ति

गाय की सेवा से 33 करोड़ देवी देवताओं की सेवा

आचार्य श्री ने कहा धनवान व्यक्ति वही है जो अपने तन, मन, धन से सेवा भक्ति करे। परमात्मा की प्राप्ति सच्चे प्रेम से ही संभव है। सभी को गौ माता की सेवा, गायत्री का जाप और गीता का पाठ अवश्य करना चाहिए। गाय की सेवा से 33 करोड़ देवी देवताओं की सेवा हो जाती है।

कथा श्रवण करते हुए श्रद्धालु

पुतना का वध कर किया कल्याण

श्री शास्त्री ने कहा पूतना चरित्र का वर्णन करते हुए आचार्य श्री शास्त्री ने बताया कि पूतना राक्षसी ने बालकृष्ण को उठा लिया और स्तनपान कराने लगी। श्रीकृष्ण ने स्तनपान करते-करते ही पुतना का वध कर उसका कल्याण किया। कथा के दौरान आचार्य श्री में श्री कृष्ण लीलाओं का वर्णन किया।

आने वाली पीढ़ी हो जाएगी संस्कारी

आचार्य श्री शास्त्री ने कहा कि आज कल की युवा पीढ़ी अपने धर्म और भगवान को नहीं मानती है, लेकिन अपने धर्म को जानने के लिए गीता, भागवत ,रामायण पढ़ेंगे तो आने वाली पीढ़ी भी संस्कारी हो जाएगी।

शनिवार को होगा समापन

श्री राधा कृष्ण संस्कार परिषद एवं गीता जयंती महोत्सव समिति के संस्थापक एवं संयोजक पुष्पोद्भव शास्त्री ने बताया कि श्रीमद् भागवत सप्ताह का समापन 23 दिसंबर को होगा। शहरवासी आयोजन में तन, मन, धन से सहयोग कर पुण्य लाभ अर्जित कर सकते हैं।

सनातन धर्म महासभा ने किया सम्मान

श्री सनातन धर्मसभा के अध्यक्ष श्री झालानी सहित पदाधिकारी सम्मान करते हुए
संयोजक पुष्पोद्भव मित्र मंडल सम्मान करते हुए

आचार्य श्री शास्त्री का सम्मान विशेष अतिथि भाजपा नेता बलवंत भाटी, प्रदीप उपाध्याय, श्री सनातन धर्मसभा के अध्यक्ष अनिल झालानी, कन्हैयालाल मौर्य, डॉ. राजेंद्र शर्मा, कोमल सिंह राठौड़ गोपाल जवेरी, बाबूलाल शर्मा, घनश्याम शर्मा, नवनीत सोनी, सत्यनारायण पालीवाल, चेतन शर्मा, पुरुषोत्तम पटेल, मनोज शर्मा, आनंद कुमार त्रिलोक चंदानी, शिवकुमार त्रिलोक चंदानी, महेश कुमार गोगा, सुरेंद्र सिंह सलूजा, शोभाराम राठौर आदि ने शाल श्रीफल से सम्मान किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *