वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सभी शासकीय भवनों पर रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाएं: कलेक्टर -

सभी शासकीय भवनों पर रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाएं: कलेक्टर

1 min read

हरमुद्दा
शाजापुर, 22 जुलाई। भूमिगत जलस्तर में आ रही निरंतर कमी और दिनो-दिन कम होती वर्षा को देखते हुए आसमान से बरसने वाले पानी की बूंद-बूंद को सहेजने के लिए सभी शासकीय विभागों के कार्यालयों में कार्यालय प्रमुख रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम लगवाएं। यह बात कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने सोमवार को समय-सीमा पत्रों की समीक्षा बैठक में कही।

पानी का संग्रहन और पौधों का रौपन जरूरी
कलेक्टर डॉ. रावत ने कहा कि सभी लोगों का दायित्व है कि वे वर्षा के पानी को व्यर्थ बहने से बचाएं। जितना भी पानी बरस रहा है उसे अधिकतम मात्रा में धरती में समाहित करें। इसके लिए रूफ वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम, कुआ-नलकूप रिचार्जिंग आदि संरचनाए बनायी जाना जरूरी होगा। इसी तरह उन्होंने सभी कार्यालय प्रमुखों को निर्देश दिए कि अपने कार्यालय परिसर में अधिक से अधिक पौधे रोपित करें और उनकी सुरक्षा के इंतजाम करें। उन्होंने सभी कार्यालय प्रमुखों पौधारोपण की जानकारी देने के भी निर्देश दिए।

हुए कलेक्टर नाराज
बैठक में कलेक्टर डॉ. रावत ने प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना के तहत डाटाएन्ट्री के कार्य की प्रगति की समीक्षा करते हुए नाराजगी जाहिर की। उन्होंने कहा कि लक्ष्य के अनुरूप प्रगति नहीं मिल रही है। सभी तहसीलदार अपने-अपने क्षेत्र के पटवारियों से डाटाएन्ट्री का कार्य संपन्न कराएं। इसी तरह उन्होंने जलशक्ति अभियान के अंतर्गत विभागां को सौंपे गए दायित्वों को पूरा करने के निर्देश अधिकारियों को दिये। इस मौके पर समय-सीमा अवधि के पत्रों की समीक्षा की गई। साथ ही मुख्यमंत्री हेल्पलाईन के तहत प्राप्त शिकायतों के निराकरण में अनावश्यक विलंब नहीं करने के लिए अधिकारियों से कहा।

यह थे मौजूद
बैठक में अपर कलेक्टर नवीत धुर्वे, सीईओ जिला पंचायत शिवानी वर्मा, डिप्टी कलेक्टर सुश्री प्रियंका वर्मा सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।
राष्ट्रीय पोषण मिशन अभिसरण के लिए जिला स्तरीय कार्यशाला
शाजापुर, 22 जुलाई। बच्चों में व्याप्त कुपोषण को दूर करने के लिए राष्ट्रीय पोषण मिशन के तहत सोमवार को जिला स्तरीय कार्यशाला कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत की अध्यक्षता में संपन्न हुई।
इस अवसर पर महिला एवं बाल विकास कार्यक्रम अधिकारी श्री सुभाष जैन ने कुपोषण के प्रभावों से अवगत कराते हुए कार्यशाला के उद्देश्य पर प्रकाश डाला। इस अवसर पर टाटा कन्सल्टेंसी से आए स्वच्छता मिशन प्रेरक आयुष सिंह ने विभिन्न जानकारियां दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *