वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे होली उत्सव : विभिन्न स्थानों पर विद्युत एवं फूलों से सजाई होली, डालू मोदी बाजार पर हुआ दहन -

होली उत्सव : विभिन्न स्थानों पर विद्युत एवं फूलों से सजाई होली, डालू मोदी बाजार पर हुआ दहन

1 min read

श्री कालिका माता मंदिर पर सजाई आकर्षक होली

श्री महालक्ष्मी मंदिर पर हुई गोपाल शर्मा की भजन संध्या

पंडित संजय पुजारी ने किया मसाला चने का प्रसाद वितरण

दुकान ऊपर होती रही खरीदारी

हरमुद्दा
रतलाम, 24 मार्च। शहर में रविवार को होली दहन उत्सव की तैयारी चलती रही। शाम होते होते अचानक तेजी आई। शहर के श्री कालिका माता मंदिर, श्री महालक्ष्मी मंदिर सहित प्रसिद्ध धार्मिक स्थलों पर होली सजाई गई। होली स्थलों पर पुलिस बल तैनात रहा। बाजारों में दिनभर रंग पिचकारी सहित अन्य व्यंजनों की खरीदारी होती रही। सोमवार को धुलेंडी उत्सव उल्लास के साथ मनाया जाएगा।

शहर सराय पर होली स्थल को फूलों और बिजली से सजाया

पंडित दुर्गाशंकर ओझा ने बताया कि रविवार को होली दहन ही शास्त्र सम्मत है। शहर के विभिन्न धार्मिक स्थलों सहित अन्य क्षेत्रों में रविवार को ही होली सजाई गई है। रात को परंपरागत अनुसार होली की पूजा कर दहन किया। डालूमोदी बाजार पर शाम को कई समय पर पूजन और होली दहन हुआ धर्म आयोजन ने पूजन के पश्चात गेहूं की उम्बी सेंकी। होली स्थल सहित बाजारों और चौराहों पर पुलिस बल मौजूद रहा।

श्री महालक्ष्मी मंदिर पर हुई भजन संध्या

श्री महालक्ष्मी मंदिर में पंडित गोपाल शर्मा की भजन संध्या हुई जिसमें श्रद्धालु भजनों की स्वर लहरियो पर नृत्य करते रहे। पंडित संजय पुजारी ने बताया कि दर्शन करने आने वालों को मसाला चने का प्रसाद वितरित किया गया।

माणक चौक स्थित श्री महालक्ष्मी मंदिर में पंडित गोपाल शर्मा भजन की प्रस्तुति देते हुए
महालक्ष्मी मंदिर में भजन सुनते हुए महिलाएं

रविवार शाम से ही शहर के अनेक स्थानों पर होली को सजाने का दौर शुरू हो गया था। श्री कालिका माता मंदिर, रानी जी का मंदिर धानमंडी, कालेज रोड स्थित आरोग्य हनुमान मंदिर, लिमडेश्वरमहादेव मंदिर डालू मोदी बाजार, श्री गणेश मंदिर चांदनी चौक सहित अन्य कई क्षेत्रों में होली सजाई गई और दहन के लिए तैयार की गई।

होली सजाने के दौरान लड़कियों को तार से बांधते हुए

चांदनी चौक में चेतन शर्मा और नवनीत सोनी ने होली सजाई। होली जलाने के दौरान लड़कियों इधर-उधर ना हो इसलिए श्री शर्मा और श्री सोनी ने लकड़ियों को तार से बांधा कई मंदिरों में रात 8 बजे बाद भी होली सजाने का कार्य चल रहा था।

श्री कालिका माता मंदिर में होली स्थल पर पूजन करते हुए
रंग पिचकारी की खरीदारी करते हुए

सोमवार को धुलेंडी उत्सव मनाया जाएगा। इसे लेकर रविवार को दिनभर बाजारों में रंग पिचकारी सहित व्यंजनों की खरीदारी के लिए आमजन की भीड़ नजर आई। चावल मक्का, गेहूं के पापड़ की जमकर बिक्री हुई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *