वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे नौतपा की शुरुआत : सूरज का सफर सीधे जमीन की ओर, चलेगा तेज गर्मी दौर -

नौतपा की शुरुआत : सूरज का सफर सीधे जमीन की ओर, चलेगा तेज गर्मी दौर

मौसम विभाग ने रखा रतलाम को ऑरेंज अलर्ट पर

सूरज अच्छा तपेगा तो बारिश भी होगी बेहतर

मौसम विभाग ने दी लोगों को सावधानी बरतने की सलाह

हरमुद्दा
रतलाम, 25 मई। शनिवार से नौतपा की शुरुआत हो गई है। शहर की जमीन सूरज से सीधे संपर्क में है। इसके चलते सूरज ने अपना रौद्र रूप अख्तियार कर लिया है। पहले ही दिन पर 45 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। वहीं रात का पारा 29.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ है। सूरज की गर्मी के चलते शहरवासी हलाकान हो गए। शुक्रवार के मुकाबले शनिवार को अधिकतम तापमान 1.2 डिग्री सेल्सियस कम रहा जबकि रात 0.6 डिग्री सेल्सियस अधिक गर्म रही।

भीषण गर्मी को देखते हुए मौसम विभाग ने ऑरेंज अलर्ट जारी कर लोगों को सावधानी बरतने की सलाह दी है। नौतपा के पहले ही दिन मौसम विभाग ने रतलाम के साथ धार, मुरैना, शिवपुर, भिंड, शिवपुरी, दतिया, निवाड़ी, ग्वालियर, श्योपुरकलां ऑरेंज अलर्ट पर रखा था। उसे कहते हैं रतलाम में सूरज ने अपना रौद्र रूप दिखाते हुए शहरवासियों को परेशान किया। 25 मई से शुरू नौतपा का दौर 3 जून तक रहेगा। इन 9 दिनों में तापमान बहुत ऊपर पहुंच जाएगा।

गर्मी रहती चरम सीमा पर

ज्योतिर्विद दुर्गाशंकर ओझा बताया कि नौतपा जिसे नवताप भी कहा जाता है। इन 9 दिनों में गर्मी अपने चरम सीमा पर होती है और तेज धूप का सिलसिला जारी रहता है। इसका आगमन ज्येष्ठ महीने के पहले 9 दिनों में होता है। माना जाता है कि इस समय सूर्य रोहिणी नक्षत्र में गोचर करता है। साल के ये 9 दिन सबसे अधिक गर्म होते है और ऐसे में आपको अपनी सेहत का बेहद ध्यान रखना पड़ता है।

ये 9 दिन होते इसलिए ज्यादा गर्म

दरअसल, इस समय सूरज की किरणें पृथवी पर सीधी पड़ती है। नौतपा के दौरान सूर्य पृथ्वी के सबसे करीब होता है जिसके कारण भीषण गर्मी पड़ती है।

शुभ संकेत

ज्योतिष शास्त्र के अनुसार, नौतपा के 9 दिनों में अगर सूरज अधिक तपता है तो इसके अच्छे संकेत माने जाते है। इसका मतलब अच्छी बारिश होने का अनुमान है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *