वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे फसलों के लिए बरस रहा है अमृत, जिलेभर में बारिश का दौर -

फसलों के लिए बरस रहा है अमृत, जिलेभर में बारिश का दौर

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 27 जुलाई। लंबी खेच के बाद जिले में मानसून सक्रिय हो गया है। फसलों के लिए तो अमृत बरस रहा है। धीरे धीरे होने वाली बारिश से सीधे जमीन में जा रही है। फसलों को जीवनदान मिल गया है। जिले के सभी विकासखण्डों में आधे इंच से अधिक बारिश हुई। मौसम विभाग का कहना है कि अभी बने कम दबाव के क्षेत्र से बारिश का दौर 29 जुलाई तक चलेगा।

चेहरों पर आई खुशी, मिली राहत

जिले के काश्तकारों के चेहरों पर खुशी आ गई है।चेहरे चमक उठे हैं। काश्तकार सतीश राठौर, मन्नू गवली, धर्मराज पाटीदार क कहना है कि इंद्र देवता की मेहरबानी के चलते अब फसलें सुरक्षित हो गई है। मौसम में ठंडक आने से लोगों को चिपचिपी गर्मी व उमस से राहत मिली है।

जिले में औसतन 13.4 मिलीमीटर वर्षा 

27 जुलाई की सुबह 8:00 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में रतलाम जिले में औसतन 13.4 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई। इस अवधि में रावटी में 16. मिली मीटर बारिश दर्ज की गई। इसके अलावा जावरा में 16 मिमी रतलाम में 15 मिमी, बाजना में 4 मिमी बारिश दर्ज हुई। आलोट में 15 मिमी, ताल में 13 मिमी, पिपलौदा में 16 मिमी, सैलाना में 12 मिमी बारिश दर्ज हुई।

रावटी आगे, बाजना पीछे

अधीक्षक भू-अभिलेख ने बताया कि जिले में गत 1 जून से लेकर अब तक सर्वाधिक वर्षा रावटी में 647.6 मिलीमीटर दर्ज की गई है। सैलाना में 580 मिमी, रतलाम में 556 मिमी, बाजना में 350 मिमी, पिपलौदा में 448, मिमी ताल में 501.1 मिमी जावरा में 525 मिमी तथा आलोट में 402 मिलीमीटर वर्षा दर्ज हुई।

फिर भी 37 मिमी अधिक बारिश

गत वर्ष इसी अवधि तक 464.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की गई थी। जबकि इस वर्ष अब तक 501.2 मिलीमीटर वर्षा दर्ज की जा चुकी है। इस तरह अभी भी 37 मिमी वर्षा अधिक हुई है।

भारी बारिश की चेतावनी

यही नहीं उत्‍तर प्रदेश, पंजाब, मध्‍य प्रदेश, जम्‍मू-कश्‍मीर और हिमाचल प्रदेश के कई इलाकों में भी अगले 24 घंटे में भारी से ज्‍यादा भारी बारिश की चेतावनी मौसम विभाग ने जारी की गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *