वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : स्ट्रेचिंग ग्राउंड की जमीन पर किया पौधारोपण, लिया संकल्प वृक्ष बनाने का -

सामाजिक सरोकार : स्ट्रेचिंग ग्राउंड की जमीन पर किया पौधारोपण, लिया संकल्प वृक्ष बनाने का

1 min read

पर्यावरण प्रेमी शाकिर हुसैन मंसूरी की पहल हुई कामयाब

वार्ड पार्षद वर्मा की मौजूदगी में हुआ पौधारोपण

बड़ों के साथ बच्चों ने भी की सहभागिता

पांच दर्जन पौधों का हुआ रोपण

हरमुद्दा
रतलाम 16 जून। आखिरकार स्ट्रेचिंग ग्राउंड की जमीन पर पौधारोपण का प्रयास सफल हुआ। वार्ड पार्षद और नगर निगम में नेता प्रतिपक्ष शांतिलाल वर्मा की मौजूदगी में दर्जनों पौधों का रोपण किया गया। बड़ों के साथ बच्चों ने भी पौधा रोपण कार्यक्रम में सहभागिता की। पौधारोपण के पश्चात सभी ने वृक्ष बनाने का संकल्प लिया।

पर्यावरण प्रेमी शाकिर हुसैन मंसूरी की अनुकरणीय पहल पर वार्ड नंबर 48 वेदव्यास कॉलोनी श्री कृष्ण धर्मशाला के कॉर्नर पर ट्रैकिंग ग्राउंड का स्वरूप बदला बदला नजर आया। कल तक जहां पर कूड़ा करकट हुआ करता था। उस जमीन की सफाई करके क्षेत्र के लोगों की जागरूकता से रविवार को पौधारोपण कार्यक्रम हुआ। पार्षद श्री वर्मा की उपस्थिति में वार्ड के रहवासियों के साथ 60 पौधों का पौधरोपण किया गया।

पर्यावरण प्रेमी ने सहयोगियों के प्रति माना आभार

पौधरोपण की पहल करने वाले पर्यावरण प्रेमी और जिला पंचायत में सहायक सांख्यिकी श्री मंसूरी ने रतलाम में हरियाली एवं पेड़ के महत्व को बताया। फिजूल पानी बर्बादी के रोकने और पानी सहजने के उद्देश्यों को समझाया। गंदगी ना फैलाने का अनुरोध किया। ट्रेचिंग ग्राउंड की सफाई पौधारोपण के लिए गड्ढे करना, पौधे एवं काली मिट्टी पहुंचाने संबंधी नगर निगम की टीम, वार्ड दरोगा नासिर भाई, सफाईकर्मी तथा उद्यानिकी प्रभारी अनिल पारे, मनोहर ने सक्रिय भूमिका अदा की। इसके लिए नगर निगम टीम  वार्ड पार्षद एवं वार्ड रहवासियों का आभार व्यक्त किया

यह थे मौजूद

धरा को हरा करने के इस पावन अवसर पर जिला पंचायत के परियोजना अधिकारी महेश चौबे, समाजसेवी अश्विन शर्मा, अतीक मंसूरी, सायरा बी, के एल भाटी, जफर  रुखसाना, अलवीरा, शारमिन, शादाब, सलमान, इरफान भाई, जगदीश आदि सम्मिलित हुए। सभी ने एक-एक पौधा बगीचे में रोपकर उसकी देखरेख का संकल्प भी लिया। बगीचे में पानी देने का जिम्मेदारी ली।

दिया जाएगा बगीचे को निखार

वार्ड के पर्यावरण प्रेमी शाकिर हुसैन मंसूरी की पहल पर यह बगीचा सार्थक रूप लेने जा रहा है। आप सभी इसमें सहयोग करें। गंदगी ना फैलाएं और नगर निगम स्तर से जो भी संभव मदद होगी कराई जाएगी और इस बगीचे को निखार दिया जाएगा।

शांतिलाल वर्मा, पार्षद एवं नेता प्रतिपक्ष नगर निगम रतलाम

मिलेगा सभी को बराबरी से लाभ

एक अच्छी अनुकरणीय पहल है जिसमें हम सबको मिलकर सहयोग देना चाहिए। यदि हम बगीचे की देखरेख उचित तरीके से करेंगे तो आने वाले भविष्य में यह पौधे जब पेड़ बनेंगे तो इसका लाभ आप हम सभी को बराबरी से मिलेगा।

अतीक मंसूरी, समाजसेवी

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *