वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे नवीन सत्र शुरू : स्कूलों में तीन दिवसीय प्रवेश उत्सव प्रारंभ, विद्यार्थियों का किया फूल मालाओं से स्वागत, अधिकारी भी लेंगे स्कूलों में कक्षाएं, विद्यार्थियों से की कलेक्टर ने चर्चा -

नवीन सत्र शुरू : स्कूलों में तीन दिवसीय प्रवेश उत्सव प्रारंभ, विद्यार्थियों का किया फूल मालाओं से स्वागत, अधिकारी भी लेंगे स्कूलों में कक्षाएं, विद्यार्थियों से की कलेक्टर ने चर्चा

1 min read

कलेक्टर श्री बाथम रतलाम के सी.एम. राइस विनोबा स्कूल प्रवेशोत्सव में हुए शामिल

डेढ़ हजार स्कूलों में प्रवेश उत्सव

मुख्यमंत्री उद्बोधन को सुना और प्रसारण को देखा

सी.एम. राइस विनोबा में कलेक्टर ने की बच्चों से चर्चा

हरमुद्दा
रतलाम 18 जून।  स्कूल चले हम अभियान के अंतर्गत रतलाम जिले में शासकीय स्कूलों में तीन दिवसीय प्रवेश उत्सव मंगलवार से प्रारंभ हुआ। जिले के करीब डेढ़ हजार स्कूलों में प्रवेश उत्सव के दौरान आने वाले बच्चों का स्वागत किया गया, जनप्रतिनिधि, अभिभावक भी मौजूद रहे। बच्चों को फूल मालाएं पहनाई गई, स्कूलों को सजाया गया। इस दौरान प्रदेश के मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव के राज्य स्तरीय कार्यक्रम से प्रवेश उत्सव के अवसर पर दिए जा रहे उद्बोधन का सीधा प्रसारण देखा व सुना गया।

कलेक्टर  राजेश बाथम मंगलवार को प्रवेश उत्सव के प्रथम दिवस रतलाम के शासकीय सी.एम. राइस विनोबा स्कूल पहुंचे। स्टाफ तथा बच्चों से चर्चा की, स्टाफ से प्रवेश उत्सव के संबंध में आवश्यक दिशा-निर्देश भी प्राचार्य को दिए। कलेक्टर ने स्कूल परिसर में विद्यार्थियों द्वारा विभिन्न विषयों तथा थीम पर आधारित बनाए गए मॉडल तथा कृतियों का अवलोकन किया, बच्चों की सराहना की। क्लास में पहुंचे, बच्चों से चर्चा की। उनके अध्ययन, पढ़ाई, लिखाई, टीचर्स के बारे में जानकारी प्राप्त की। जिला शिक्षा अधिकारी श्री के.सी. शर्मा, विद्यालय के प्राचार्य, उपप्राचार्य तथा स्टाफ उपस्थित था।

शिक्षण पद्धति से अवगत होते हुए कलेक्टर
कलेक्टर श्री बाथम प्राचार्य से जानकारी लेते हुए
कलेक्टर को जानकारी देते हुए उप प्राचार्य श्री राठौर
प्रवेश उत्सव के दौरान स्टाफ के साथ कलेक्टर सहित अन्य

प्रयोगशाला का किया निरीक्षण

कलेक्टर श्री बाथम ने विद्यालय की प्रयोगशाला का भी निरीक्षण किया। अध्ययनरत कक्षाओं में पहुंचे, अध्यापन का जायजा लिया। विद्यालय के नवाचार तथा शैक्षणिक गतिविधियों की सराहना की। कक्षाओं में बच्चों से चर्चा करते हुए उनका उत्साहवर्धन किया तथा बेहतर पढ़ाई की प्रेरणा दी। कलेक्टर, अधिकारियों, स्टाफ तथा विद्यार्थियों द्वारा मुख्यमंत्री डा. यादव के उद्बोधन का सीधा प्रसारण देखा व सुना गया।  प्रवेश उत्सव कार्यक्रम अंतर्गत 18 जून को जिले में जनप्रतिनिधियों द्वारा स्कूलों में सहभागिता की गई। शालाओं के पूर्व विद्यार्थियो, जनप्रतिनिधियों को सम्मानपूर्वक आमंत्रित किया गया। ग्राम बसाहट के शाला से बाहर रहे चिन्हित बच्चों का शाला में नामांकन एवं उनके अभिभावकों का शाला स्तर पर स्वागत किया गया।

पाठ्य पुस्तकों का होगा निशुल्क वितरण

प्रवेशोत्सव के अन्तर्गत 19 जून को सभी शालाओं में अभिभावकों के साथ शालेय गतिविधियों पर चर्चा होगी जिसमें प्रमुखता कक्षावार विषय खंड, शैक्षणिक कैलेंडर, अध्ययन-अध्यापन प्रक्रिया, अभिभावक, शिक्षक बैठक, सहशैक्षणिक गतिविधियां, शाला में उपलब्ध सुविधाओं आदि की जानकारी प्रदान की जाएगी। इसी प्रकार राज्य शासन की ओर से अभिभावकों को संबोधित पत्र का वितरण किया जाएगा। कक्षावार उपयोगी स्टेशनरी, सामग्री की अभिभावकों को जानकारी प्रदाय की जाएगी, निःशुल्क पाठ्य पुस्तकों का वितरण किया जाएगा।

भेंट कार्यक्रम 20 जून से

इसी प्रकार 20 जून को निर्धारित भविष्य से भेंट कार्यक्रम का आयोजन होगा जिसमें जनप्रतिनिधियों, समाज के विभिन्न क्षेत्रों के प्रसिद्ध प्रभावशाली प्रबुद्ध एवं सम्मानित व्यक्तियों को एक प्रेरक की भूमिका में विद्यार्थियों से भेंट हेतु आमंत्रित किया जाएगा। शालाओं में विद्यार्थियों से भेंट हेतु अन्य इच्छुक व्यक्तियों के लिए शाला चयन की ऑनलाइन सुविधा लिंक के द्वारा उपलब्ध रहेगी। इच्छुक व्यक्ति किसी एक शाला का चयन कर विद्यार्थियों से भेंट के लिए जाएंगे।

अधिकारी भी लेंगे स्कूलों में कक्षाएं

स्थानीय स्तर पर विशिष्ट उपलब्धियां हासिल करने वाले खिलाड़ी, साहित्यकार, कलाकार, संस्कृति धर्मी, समाजसेवी, उद्योगपति, उन्नत एवं सफल किसान, व्यवसायी, मीडिया और संचार मित्र, सैन्य और पुलिस अधिकारी, वरिष्ठ शासकीय अधिकारी आदि के मध्य उक्त कार्यक्रमों का व्यापक प्रचार प्रसार होगा। आमंत्रित व्यक्ति इस दौरान शाला उपयोगी वस्तुएं भेंट कर सकते हैं। जिले के प्रथम तथा द्वितीय श्रेणी अधिकारियों को किसी एक शाला में जाकर एक पीरियड अध्यापन कराने के लिए शालाओं का आवंटन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *