वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : गायब हुआ छतरी पुल से फल सब्जी बाजार, गंदगी की है भरमार, लापरवाह हो गए जिम्मेदार, सड़कों पर हो रहा फिर व्यापार -

सामाजिक सरोकार : गायब हुआ छतरी पुल से फल सब्जी बाजार, गंदगी की है भरमार, लापरवाह हो गए जिम्मेदार, सड़कों पर हो रहा फिर व्यापार

1 min read

कलेक्टर आयुक्त के जाने के बाद योजना खत्म

अतिक्रमण से मुक्त कराया था जमीन को, फिर हो रहा अतिक्रमण

क्षेत्र के रहवासी हो रहे परेशान

नेहरू स्टेडियम मार्ग पर बैठ गए सड़कों पर सब्जी विक्रेता

आवागमन हो रहा प्रभावित

हरमुद्दा
रतलाम, 2 जुलाई। करीब 26 माह पहले छतरी पुल क्षेत्र की जमीन को अतिक्रमणकारियों से मुक्त कर फल एवं सब्जी बाजार शुरू किया था मगर लापरवाह जिम्मेदारों के चलते फल और सब्जी विक्रेता पुन: सड़कों पर पसर गए, जिससे यातायात प्रभावित हो रहा है। फल सब्जी विक्रय स्थल पर फिर से अतिक्रमण होने लगा। गंदगी होने लगी। कचरा भी जलाए जाने लगा। इसके चलते क्षेत्र के रहवासी परेशान हैं।

तत्कालीन कलेक्टर कुमार पुरुषोत्तम की पहल नगर निगम आयुक्त सोमनाथ झारिया द्वारा  नगर निगम के आसपास क्षेत्र में सड़कों पर सब्जी बेचने वाले लोगों को एक स्थान पर लाने के लिए मेहंदी कोई बालाजी मंदिर के पास शासकीय जमीन को मई 2022 के दूसरे सप्ताह में अतिक्रमणकारियों से मुक्त करवाया गया था।

अतिक्रमण तोड़ते हुए जेसीबी

जेसीबी से अतिक्रमण तोड़कर रोड रोलर फिरवाया गया। जमीन को समतल किया गया। वहां पर सभी सब्जी व्यापारियों को स्थान दिए गए थे ताकि वे अपना व्यापार कर सके।

बिकती थी सब्जी, आते थे खरीदार

ऐसे बैठते थे सब्जी विक्रेता

फल और सब्जी विक्रेता वहां पर बैठे भी थे। क्षेत्र के रेवासी वहां पर खरीदारी करने भी आने लगे, मगर जिम्मेदारों की लापरवाही के चलते सब्जी विक्रेता वहां से धीरे-धीरे गायब हो गए। उन्हें पुनः उसे स्थान पर लाने में जिम्मेदार अधिकारी नाकारा साबित हुए। यहां तक कि वे जुर्माना राशि भी वसूल नहीं कर पाए ताकि वह स्थान पर बैठे और व्यापार करें। सरकारी योजना और जन सुविधा को सरकारी अधिकारी ही पलीता लगाने पर तुले हुए हैं। कलेक्टर और आयुक्त के जाने के बाद किसी ने भी इस ओर ध्यान नहीं दिया यहां तक की जनप्रतिनिधि भी चुप्पी साधे रहे।

पसरने लगा अतिक्रमण

नतीजतन फिर से अतिक्रमण होने लगा है। वर्तमान में केवल एक सब्जी विक्रेता वहां पर सभी विक्रय के लिए बैठता है और खरीदार भी उसके पास आते हैं। बाकी पूरे क्षेत्र में गंदगी की भरमार है गुमटियों और झोपड़ियां से अतिक्रमण किया गया है।

गंदगी और धुएं से आमजन परेशान

यहां के धुएं से क्षेत्र के रहवासी परेशान
चारों ओर फैल रही बदबू

इतना ही नहीं आसपास की सफाई करके गंदगी भी वही डाली जा रही है। इसके अलावा अन्य कचरा भी वहां पर जलाया जा रहा है। इसके चलते क्षेत्रीय रहवासी गंदगी और बदबू के कारण परेशान हैं, मगर कोई ध्यान देने वाला नहीं है पार्षद भी ध्यान नहीं दे रहे हैं। लोगों का कहना है कि वोट मांगते वक्त सब कुछ वादे करते हैं लेकिन बाद में ध्यान नहीं देते हैं। बाद में तो इनका ध्यान केवल कमीशन खोरी पर ही रहता है। जन सुविधाओं की तरफ बिलकुल भी नहीं देखते।

नेहरू स्टेडियम के यहां पर सब्जी विक्रेता से यातायात जाम

नेहरू स्टेडियम के यहां पर पसरा सब्जी बाजार

यहां के फल सब्जी व्यापारी नेहरू स्टेडियम के पास सड़क पर पसर गए हैं। पहले बगीचे की बाउंड्री वालों के यहां पर बैठकर विक्रय करते थे। धीरे-धीरे सड़क तक कब्जा कर लिया। इसके चलते यातायात जाम हो जाता है। कई बार दो पहिया वाहन चालक का भी निकलना मुश्किल हो जाता है। मगर यातायात विभाग का अमला आंख मूंदे रहता है। उसे किसी की कोई फिक्र नहीं है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *