वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सामाजिक सरोकार : सेवा केंद्र दिव्य दर्शन भवन में मनाई गई हरियाली अमावस्या -

सामाजिक सरोकार : सेवा केंद्र दिव्य दर्शन भवन में मनाई गई हरियाली अमावस्या

मन की कड़वाहट दूर कर सबसे करें मित्रता पूर्वक व्यवहार : सविता दीदी

आनंद और खुशी का प्रतीक है हरा रंग : आरती दीदी

⚫  “वन है तो जीवन है” विषय पर बच्चों ने दी लघु नाटिका की प्रस्तुति

“एक पौधा मां के नाम” के तहत किया पौधारोपण

हरमुद्दा
रतलाम, 4 अगस्त। प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्व विद्यालय रतलाम के डोंगरे नगर स्थित सेवाकेंद्र दिव्य दर्शन भवन में हरियाली अमावस्या के उपलक्ष में कार्यक्रम का अयोजन किया गया। आयोजन में लाइंस क्लब अध्यक्ष लॉयन शशि संघवी, सचिव लॉयन कौशल्या त्रिवेदी, कोषाध्यक्ष लॉयन सीमा भारद्वाज, सेवाकेंद्र संचालिका ब्रह्माकुमारी सविता दीदी, ब्रह्माकुमारी आरती दीदी उपस्थित रहे।

मन की कड़वाहट दूर कर सबसे करें मित्रता पूर्वक व्यवहार

सेवाकेंद्र संचालिका ब्रह्माकुमारी सविता दीदी ने कहा कि हरियाली अर्थात चारों तरफ हरा – भरा हो जिससे हमारे जीवन में सुख और आनंद की प्राप्ति हो और यह तभी होगा जब हम अपने अंदर के कड़वाहट को दूर करेंगे तथा सभी के साथ मित्रवत व्यवहार करेंगे, किसी के लिए भी अंदर द्वेष भावना, नफरत की भावना ईर्ष्या रखें एवं प्रकृति को मां की तरह मानकर हर एक मनुष्य आत्मा एक पौधा लगाने का संकल्प ले, तभी हमारी प्रकृति सुरक्षित रहेगी और हम भी सुरक्षित रहेंगे। अतः हमें प्रकृति के साथ भी मित्रता पूर्वक व्यवहार करना चाहिए।

आनंद और खुशी का प्रतीक है हर रंग

ब्रह्माकुमारी आरती दीदी ने कहा कि  हरियाली अमावस्या अर्थात चारों तरफ हरा – भरा मौसम, जो मन को आनंदित करता है, हरा रंग आनंद का प्रतीक होता है, अर्थात सुख और शांति। आज आनंद की प्राप्ति के लिए ही मनुष्य अनेक प्रयत्न करते हैं अगर हम अपने अंदर के बुराइयों को समाप्त करेंगे, तब हमारा मन आनंद से भर जायेगा

दोस्त हो ऐसा जो दुख कर दूर

लॉयन शशि संघवी जी ने कहा कि आज का दिन दो महत्वपूर्ण पर्वों को लेकर आया है हरियाली अमावस्या तथा फ्रेंडशिप डे। श्रावण मास की अमावस्या को हरियाली अमावस्या के रूप में मनाया जाता है जिसमें भगवान शिव की आराधना की जाती है तथा फ्रेंडशिप डे के बारे में उन्होंने बताते हुए कहा कि हमारा दोस्त ऐसा होना चाहिए जो हमारे सारे दुखों को दूर करें। दोस्ती का अर्थ ही है दुःख को दूर करना।

समाज कल्याण के लिए निरंतर कार्यरत

लॉयन सीमा भारद्वाज ने लायंस क्लब की गतिविधियों के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि लायंस क्लब भी समाज में नई सोच और जागरूकता लाने के लिए प्रयासरत रहता है तथा समाज कल्याण के लिए निरंतर कार्यरत है।

बच्चों ने दी नाट्य प्रस्तुति

इस अवसर पर लायंस क्लब के सभी सदस्य एवं ब्रह्माकुमारी बहनों द्वारा एक पौधा मां के नाम अभियान के अंतर्गत पौधारोपण किया गया। बच्चों द्वारा वन है तो जीवन है विषय पर लघु नाटिका की प्रस्तुति दी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *