वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे जलशक्ति अभियान क्रियान्वयन: पर जिला नोडल अधिकारी ने संतोष जताते हुए कार्य में तेजी के दिए निर्देश -

जलशक्ति अभियान क्रियान्वयन: पर जिला नोडल अधिकारी ने संतोष जताते हुए कार्य में तेजी के दिए निर्देश

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 08 अगस्त। जल शक्ति अभियान के जिले में क्रियान्वयन की समीक्षा गुरुवार को जिला नोडल अधिकारी प्रवीण गर्ग ने करते हुए जिले की प्रगति पर संतोष व्यक्त किया। साथ ही कार्य में और गति लाने के निर्देश दिए। शहर की जल संरचनाओं का निरीक्षण भी किया।
कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में आयोजित बैठक में कलेक्टर रुचिका चौहान, सीईओ जिला पंचायत संदीप केरकेट्टा, ब्लॉक नोडल अधिकारी सुरेंद्रसिंह अहिरवार, अपर कलेक्टर जमुना भिड़े तथा अभियान से जुड़े विभिन्न विभागों के अधिकारी उपस्थित थे।

शासकीय भवनों पर रूफवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम जरूर लगवाएं

बैठक में समीक्षा करते हुए जिला नोडल अधिकारी श्री गर्ग ने निर्देशित किया कि जिले के सभी प्रमुख शासकीय भवनों पर रूफवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम अनिवार्य रूप से स्थापित करवाया जाए। इसके साथ ही विभिन्न निर्माण विभागों द्वारा निर्मित किए जा रहे भवनों पर भी रूफवाटर सिस्टम लगवाया जाए, ज्यादा से ज्यादा बोरवेल्स को रिचार्ज करवाएं। जल संरक्षण एवं संवर्धन के प्रति जनजागरूकता लाने के लिए इसे सामाजिक आंदोलन का रूप दिया जाए। स्कूलों-कालेजों में इस संबंध में कार्यक्रम आयोजित किए जाएं। रतलाम जिले में अच्छी वर्षा होती है, आवश्यकता इस को सहेज कर रखने की है।

दो लाख पौधों का रोपण

कलेक्टर चौहान द्वारा जिले में जल शक्ति अभियान के तहत किए गए कार्यो से अवगत कराया गया। बताया गया कि अभियान का बेस वर्क पूरा कर लिया गया है, ग्राउंड लेवल पर तेजी से कार्य किया जा रहा है। प्रत्येक ग्राम पंचायत में वर्तमान में कम से कम 3 भवनों पर रूफवाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम स्थापित करवाए जा रहे हैं। बोरवेल रिचार्ज किए गए हैं। जलशक्ति अभियान के महत्वपूर्ण घटक वृक्षारोपण कार्य भी किया गया है। अब तक दो लाख के आसपास पौधारोपण किया जा चुका है । जिले में परंपरागत जल संरचनाओं के पुनरुद्धार के तहत 34 जल संरचनाओं का पुनरुद्धार किया गया है।

शहर के तालाबों बावड़ियों का किया निरीक्षण

Screenshot_2019-08-08-19-35-50-907_com.google.android.gm

बैठक के पूर्व गुरुवार सुबह जल शक्ति अभियान के जिला नोडल अधिकारी श्री गर्ग ने रतलाम शहर में साईं मंदिर परिसर तथा सिविक सेंटर स्थित बावडियों का निरीक्षण किया । इसके अलावा कालिका माता परिसर स्थित झाली तालाब तथा त्रिवेणी मंदिर स्थित बावड़ी, स्टेशन रोड थाना परिसर स्थित बावड़ी का भी निरीक्षण किया। उनके साथ कलेक्टर चौहान एवं निगम आयुक्त एसके सिंह एवं कार्यपालन यंत्री जल संसाधन केपी मालवीय भी थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *