वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सौगात: विश्व आदिवासी दिवस पर सैलाना, बाजना तथा बिरमावल में आज आयोजन, हाट बाजार में एटीएम की होगी सुविधा -

सौगात: विश्व आदिवासी दिवस पर सैलाना, बाजना तथा बिरमावल में आज आयोजन, हाट बाजार में एटीएम की होगी सुविधा

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 9 अगस्त। विश्व आदिवासी दिवस पर 9 अगस्त को रतलाम जिले के तीन स्थानों सैलाना, बाजना तथा बिरमावल में कार्यक्रम आयोजित होगे। इस दौरान मुख्यमंत्री कमलनाथ के छिंदवाडा से दिए जाने वाले उद्बोधन का दोपहर 1.15 से 2.00 बजे तक सीधा प्रसारण किया जाएगा।

कार्यक्रमों में लोक नृत्य दल द्वारा आदिवासी लोक नृत्य का प्रदर्शन, आदिवासी छात्रावासों के छात्र-छात्राओं द्वारा देश भक्ति गीतो पर नृत्य के साथ ही रंगोली प्रतियोगिता का आयोजन होगा। कार्यक्रम में विकासखण्ड स्तरीय प्रावीण्य सूची के छात्र-छात्राओं तथा आदिवासी खिलाडियों का सम्मान होगा। विद्यार्थियों को पुरस्कार वितरण होगा। कार्यक्रम स्थल पर कृषि विभाग, महिला बाल विकास विभाग द्वारा प्रदर्शनी तथा स्वास्थ्य विभाग द्वारा स्वास्थ्य परीक्षण का आयोजन किया जाएगा।

FB_IMG_1565283059258

आदिवासी हाट-बाजारों में लगाई जाएंगी एटीएम मशीन
प्रदेश के 89 आदिवासी विकासखंडों में आदिवासी समुदाय को नगद राशि आहरण की सुविधा प्रदान करने के लिए ग्रामीण हाट-बाजारों में एटीएम मशीन लगाई जाएगी। इसके लिए केन्द्रीय जनजातीय मंत्रालय ने प्रदेश की 12 करोड़ की योजना को मंजूरी दी है।
इस पॉयलेट प्रोजेक्ट योजना में सहकारी एवं क्षेत्रीय ग्रामीण विकास बैंकों ने आदिवासी हाट-बाजारों में एटीएम लगाने का कार्य शुरू कर दिया है। आदिवासी विकासखंडों के ग्रामीण क्षेत्रों में इन्टरनेट कनेक्टिविटी की सुलभता के लिए व्यापक अध्ययन करवाया गया है, जिससे बैकिंग से जुड़ी गतिविधियां सुलभता से संचालित हो सकेंगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *