वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे विश्व आदिवासी दिवस : छात्र छात्राओं ने प्रस्तुत किए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम -

विश्व आदिवासी दिवस : छात्र छात्राओं ने प्रस्तुत किए रंगारंग सांस्कृतिक कार्यक्रम

1 min read

हरमुद्दा
नीमच, 9 अगस्त। प्रदेश के साथ ही नीमच जिले में भी विश्व आदिवासी दिवस हर्षोल्लास उत्साहपूर्वक और समारोहपूर्वक मनाया गया। आदिवासी कन्या छात्रावास रतनगढ़ की छात्र-छात्राओं ने सामूहिक आदिवासी लोक नृत्य की आकर्षक प्रस्तुति दी। जिसे उपस्थित जनों ने काफी सराहा छात्रा रानी ने एक लोक नृत्य प्रस्तुत किया।

हुई शुरुआत, किया स्वागत
प्रारंभ में जननायक श्री टंट्या भील, जननायक श्री बीरसा मुण्‍डा, बाबा साहब भीमराव अम्‍बेडकर के चित्र पर कलेक्‍टर अजयसिंह गंगवार ने माल्‍यार्पण कर कार्यक्रम का शुभारंभ किया। जनपद पंचायत जावद के पूर्व अध्यक्ष सत्यनारायण पाटीदार, वनमंडल अधिकारी रमेशचंद्र विश्वकर्मा, जिला पंचायत सीईओ भव्या मित्तल, जिला संयोजक आदिम जाति कल्‍याण विभाग राकेश कुमार राठौर, जनपद सीईओ अर्पित गुप्‍ता एवं आदिम जाति कल्‍याण विभाग के कर्मचारियों ने मंचासीन आदिवासी समाज के प्रतिभाशाली छात्रों का पुष्‍पहारों से स्‍वागत किया।

प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र और डिक्शनरी
जनप्रतिनिधियों, अधिकारी कर्मचारियों तथा बड़ी संख्या में उपस्थित आदिवासी समुदाय के ग्रामीणजनों और छात्र-छात्राओं की उपस्थिति में सिंगोली में आयोजित इस जिला स्तरीय विश्व आदिवासी दिवस समारोह में अधिकारियों ने आदिवासी समुदाय के 15 से अधिक प्रतिभाशाली छात्र-छात्राओं को प्रशस्ति पत्र और डिक्शनरी (शब्दकोश) भेंट कर सम्मानित किया।

सीधा प्रसारण छिंदवाड़ा से
सिंगोली में आयोजित जिला स्तरीय विश्व आदिवासी दिवस समारोह में एलईडी के माध्यम से छिंदवाड़ा में आयोजित राज्य स्तरीय विश्व आदिवासी दिवस समारोह का सीधा प्रसारण भी दिखाया गया। कार्यक्रम में उपस्थित ग्रामीण जनों ने छिंदवाड़ा से मुख्यमंत्री कमलनाथ के संबोधन का लाइव प्रसारण देखा और सुना। अंत में जिला संयोजक आदिम जाति कल्याण राकेश कुमार राठौर ने सभी का आभार व्यक्त किया।
जिले में अब तक 708 मिमी औसत वर्षा दर्ज
नीमच, 9 अगस्त। नीमच जिले में चालू वर्षाकाल में अब तक 708 मि.मी.औसत वर्षा दर्ज की गई है। नीमच में 764 मि.मी. मनासा में 762 मि.मी. एवं जावद में 598 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई हैं। जबकि गत वर्ष इस अवधि में औसत 544.3 मि.मी. वर्षा दर्ज की गई थी। नीमच में 747 मि.मी. मनासा में 391 मि.मी. एवं जावद में 495 मि.मी.वर्षा दर्ज की गई थी।
जिले में 9 अगस्‍त 2019 को प्रात: 8 बजे समाप्‍त हुए पिछले चौबीस घन्‍टो के दौरान औसत 43 मि.मी.वर्षा दर्ज हुई हैं। नीमच में 27 मिमी. मनासा में 84 मि.मी. एवं जावद में 18 मि.मी. वर्षा दर्ज हुई हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *