वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बैठक लिए कई निर्णय: बालकों के संरक्षण के लिए होगी प्रभावी कार्रवाई -

बैठक लिए कई निर्णय: बालकों के संरक्षण के लिए होगी प्रभावी कार्रवाई

1 min read

हरमुद्दा

रतलाम 14 अगस्त। जिले में बालकों के संरक्षण के लिए प्रभावी रूप से कार्रवाई की जाएगी। बाल संरक्षण योजना के तहत अधिनियम पर नियोजित ढंग से कार्य किया जाएगा। श्रम तथा जोखिम में लगे बालकों के संरक्षण एवं पुनर्वास कार्यों पर प्रभावी अमल होगा।
यह जानकारी बाल संरक्षण समिति की बैठक में दी गई। 

शिशुगृह खोलने लाएं तेजी

बैठक में कलेक्टर ने निर्देश दिए कि जिला स्तर पर बालिकागृह एवं शिशुगृह खोलने संबंधी कार्रवाई में तेजी लाई जाए। श्रम तथा जोखिम में लगे बालकों के संरक्षण एवं पुनर्वास कार्यों पर प्रभावी अमल किया जाए। बाल कल्याण समिति के अध्यक्ष पद पर नियुक्ति के संबंध में भी शासन स्तर पर अर्ध शासकीय पत्र लिखने के निर्देश कलेक्टर द्वारा दिए गए। साथ ही किशोर न्याय अधिनियम के अंतर्गत समाज में जागरूकता लाने के लिए भी योजना के निर्देश दिए गए। नशे की लत के शिकार बच्चों की देखरेख एवं पुनर्वास पर भी चर्चा की गई।

ताकि ऐसे बच्चों को भेज सकें

कलेक्टर द्वारा उपसंचालक सामाजिक न्याय को जिला स्तर पर नशा मुक्ति केंद्र स्थापित करने के लिए कार्रवाई के निर्देश दिए गए। बैठक में बताया गया कि जिला स्तर पर दुभाषिये भी रखे जाएंगे, जो भटककर जिले में आने वाले व्यक्तियों से बातचीत में सहायता करेंगे जिससे भटके हुए व्यक्तियों को उनके मूल स्थान पर पहुंचाने में मदद मिलेगी।

री-हैबिलिटेशन सेंटर बनाने पर भी चर्चा

बैठक में मंदबुद्धि बच्चों के लिए भी री-हैबिलिटेशन सेंटर बनाने पर भी चर्चा की गई। इसके लिए विभाग द्वारा प्रस्ताव तैयार किया जाएगा। इसके साथ ही जिला टास्क फोर्स में पुलिस, शिक्षा विभाग की ज्यादा सहभागिता पर जोर दिया। बाल संरक्षण समिति में कलेक्टर द्वारा सदस्यों की संख्या बढ़ाने के निर्देश दिए गए।

यह थे उपस्थित

कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में संपन्न बैठक में जिला पंचायत अध्यक्ष प्रमेश मईडा, कलेक्टर रुचिका चौहान, पुलिस अधीक्षक गौरव तिवारी, जिला कार्यक्रम अधिकारी महिला बाल विकास सुनीता यादव, मनोचिकित्सक डॉ. निर्मल जैन, चाइल्ड हेल्पलाइन तथा संबंधित विभागों के अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *