वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे हरतालिका तीज व रक्षाबंधन 1 सितंबर को, गणेश चतुर्थी 2 को -

हरतालिका तीज व रक्षाबंधन 1 सितंबर को, गणेश चतुर्थी 2 को

हरमुद्दा
रतलाम, 29 अगस्त। हरतालिका तीज का उत्सव 1 सितंबर को मनाया जाएगा, वहीं गणेश चतुर्थी 2 सितंबर को होगी। श्रीमाली ब्राह्मण समाज द्वारा रक्षाबंधन का उत्सव 1 सितंबर को मनाया जाएगा।
ज्योतिर्विद गोचर शर्मा ने बताया कि रविवार को हरतालिका तीज व्रत व रक्षाबंधन का उत्सव मनाना ही श्रेष्ठ है। मान्यताओं के अनुसार सुहागिन महिलाओं का व्रत हरितालिका तीज है। हरतालिका तीज व्रत भाद्रपद शुक्ल पक्ष की तृतीया को मनाया जाता है जो कि इस बार 1 सितंबर को है। हरतालिका तीज का व्रत महिलाएं अपने पति की दीर्घायु होने की कामना से करती हैं और कुवारी युवतियां सुंदर पति पाने के लिए यह व्रत रखती हैं। व्रत के तहत महिलाएं व युवतियां अन्न जल ग्रहण किए बिना व्रत करती हुई शिव पार्वती की पूजन करती है।

गणेश चतुर्थी 2 सितंबर को

उल्लेखनीय है कि श्रीमाली ब्राह्मण समाज द्वारा हरतालिका तृतीया को ही श्रावणी उपाकर्म के पश्चात रक्षाबंधन पर्व मनाया जाता है। सोमवार 2 सितंबर को पार्थिव गणेश जी की स्थापना के साथ गणेश उत्सव का शुभारंभ होगा।
ज्योतिर्विद शर्मा ने बताया कि 3 सितंबर को ऋषि पंचमी उत्सव रहेगा। 4 सितंबर को हल षष्टि, 8 सितंबर को तेजा दशमी के साथ श्रीमद् भागवत सप्ताह शुरू होगी। 9 सितंबर को देव झुलनी, जलझूलनी एकादशी रहेगी। गणेश जी का विसर्जन अनंत चतुर्दशी उत्सव 12 सितंबर को मनाया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *