वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे महिलाओं को बच्चे का पालन, पौषण, स्वच्छता तथा सेहत की दी सीख -

महिलाओं को बच्चे का पालन, पौषण, स्वच्छता तथा सेहत की दी सीख

1 min read

हरमुद्दा
रतलाम, 7 सितंबर। महिला बाल विकास एवं स्वास्थ विभाग द्वारा जिला अस्पताल प्रसूति वार्ड में महिलाओं को बच्चे का पालन, पौषण, स्वच्छता तथा सेहत की सीख दी। महिला एवं बाल विकास विभाग जिला कार्यक्रम अधिकारी सुनीता यादव ने बताया कि जिले में एक से 30 सितंबर तक चल रहे पोषण माह के अंतर्गत प्रथम सप्ताह के तहत अयोजन हुआ। शनिवार को उप संचालक अंकिता पंड्या, स्वास्थ्य विभाग की डिप्टी मीडिया अधिकारी सरला कुरील व पर्यवेक्षक एहतेशाम अंसारी ने महिलाओं को शीघ्र स्तनपान, पालन पौषण के सम्बंध महिलाओं को सबक सिखाए। श्रीमती अंसारी ने माताओं ने बेटा-बेटी में अंतर न करते हुए दोनों को समान परवरिश देने के संबंध में चर्चा करते हुए स्तनपान के तरीके बताए। पोष्टिक लड्डू एवं स्वच्छता किट माताओं को उपहार में दी।

Screenshot_2019-09-07-17-31-27-947_com.whatsapp

बच्चे के पालन पोषण की दी सीख
उपसंचालक पंड्या व श्रीमती कुरील ने समझाईश दी कि गर्भवती माताओं की गर्भावस्था के प्रथम दिन से ही समुचित देखभाल होना चाहिए। बच्चे के जन्म के बाद तुरंत स्तनपान के साथ ही छः माह तक ऊपरी आहार नहीं देना चाहिए। खान-पान में स्वच्छता एवं साफ-सफाई होना चाहिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *