वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे मध्‍यप्रदेश निरामयम आयुष्‍मान योजना का शिविर 23 सितंबर को -

मध्‍यप्रदेश निरामयम आयुष्‍मान योजना का शिविर 23 सितंबर को

हरमुद्दा
रतलाम, 12 सितंबर। जिला चिकित्‍सालय में 23 सितंबर को मध्‍यप्रदेश निरामयम आयुष्‍मान योजना का शिविर आयोजित किया जाएगा। शिविर का मुख्‍य उद्देश्य जनसामान्‍य में स्‍वास्‍थ्‍य के प्रति जागरूकता पैदा करना एवं आयुष्‍मान भारत मध्‍यप्रदेश निरामयम के अंतर्गत मिलने वाली सुविधाओं से अवगत कराना है।

शिविर में विभिन्‍न विषय विशेषज्ञ चिकित्‍सकों के द्वारा जनसामान्‍य का स्‍वास्‍थ्‍य परीक्षण एवं उपचार किया जाएगा। योजना अंतर्गत पात्र हितग्राहियों की पहचान कर सत्‍यापित कराकर नि:शुल्‍क उपचार उपलब्‍ध कराया जाएगा।

गैर संचारी रोगों की होगी स्‍क्रीनींग

शिविर में एनसीडी अर्थात गैर संचारी रोगों की स्‍क्रीनींग की जाएगी, जिसमें सभी लोगों की डायबिटीज, उच्‍च रक्‍तचाप की जांच एवं लक्षणों के आधार पर संभावित कैंसर रोग के मरीजों की पहचान कर जांच एवं उपचार किया जाएगा। कामन सर्विस सेंटर द्वारा लोगों के आयुष्‍मान कार्ड बनवाए जाएंगे।

विभिन्‍न प्रकार की बीमारियों के लिए 1399 प्रकार के पैकेज शामिल

आयुष्‍मान भारत मध्‍यप्रदेश निरामयम योजना में सामाजिक आर्थिक जातीय जनगणना के अंतर्गत चिह्नित परिवार के सदस्‍यों को पांच लाख रुपए तक का स्‍वास्‍थ्‍य सुरक्षा कवच प्रदान किया जाता है। योजना में विभिन्‍न प्रकार की बीमारियों के लिए 1399 प्रकार के पैकेजों को राज्‍य स्‍तर से सम्मिलित किया गया है। योजना में पात्र अथवा अपात्र होने की स्थिति नजदीकी कामन सर्विस सेंटर पर समग्र आईडी के माध्‍यम से पता की जा सकती है। आयुष्‍मान कार्ड बनवाने के लिए कामन सर्विस सेंटर के लिए 30 रुपए की राशि निर्धारित है जबकि शासकीय अस्‍पताल में भर्ती होने की दशा में नि:शुल्‍क कार्ड बनाकर दिया जाता है। प्रायवेट चिह्नित अस्‍पताल में उपचार कराने के लिए पात्र हितग्राही को टोल फ्री नम्‍बर 14555 पर सम्‍पर्क करना होता है। इस पर सम्‍पर्क करने से बीमारी के आधार पर प्रायवेट चिह्नितअस्‍पताल संबंधी परामर्श प्राप्‍त हो जाता है ।

अब तक 2310 मराजों का योजना में उपचार

सीएमएचओ डॉ. प्रभाकर ननावरे ने बताया कि रतलाम जिला चिकित्‍सालय में अब तक 2310 मराजों का योजना में उपचार कर डिस्‍चार्ज कर दिया गया है तथा 63 लाख 64 हजार रुपए की राशि का क्‍लेम राज्‍य स्‍तर पर प्रस्‍तुत किया गया है जबकि जावरा अस्‍पताल में कुल 214 मरीजों का योजना में उपचार कर डिस्‍चार्ज किया गया है । इसके लिए 10 लाख 42 हजार रुपए की राशि का क्‍लेम किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *