वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे गांधी दर्शन यात्रा के प्रचार रथ ने किया सावन, सावनकुण्‍ड का भ्रमण -

गांधी दर्शन यात्रा के प्रचार रथ ने किया सावन, सावनकुण्‍ड का भ्रमण

1 min read

🔳 तीन प्रचार रथों से किया जा रहा गाँधी दर्शन का प्रचार-प्रसार
हरमुद्दा
नीमच, 20 नवंबर। महात्मा गांधी के 150 वें जन्म वर्ष के उपलक्ष में राज्य शासन द्वारा आयोजित की जा रही गांधी दर्शनयात्रा के प्रचार रथों द्वारा बुधवार को मनासा शहर, सावन व सावनकुण्‍ड आदि गांवों का भ्रमण किया। प्रचार रथ के माध्यम से गांवों व शालाओं में महात्मा गांधी के विचारों से प्रेरित फिल्मों का प्रदर्शन, मुख्यमंत्री कमलनाथ का वीडियो संदेश तथा आश्रम भजनावली के रिकॉर्डिंग गीत प्रसारित किए गए।

रथ पर प्रदर्शनी, नुक्कड़ नाटक प्रदर्शित किए गए। गांधी साहित्य से चयनित मूल्य विचारों की पुस्तिकाओं का वितरण भी किया गया। उल्‍लेखनीय है, कि गांधी दर्शन यात्रा के प्रथम प्रचार रथ में वाहन ओपन प्लेटफार्म वाला है जिस पर नुक्कड़ नाटक की टीम है। इसमें गांधी जी चरखा चलाते हुए प्रदर्शित किए गए है, जो महात्मा गांधी के जीवन मूल्यों पर आधारित पहलुओं पर कार्यक्रम का आयोजन कर रही है। मध्यप्रदेश खादी ग्राम उद्योग का एक स्टाल है।

किया जा रहा है फिल्मों का प्रसारण

दूसरे प्रचार रथ पर 12 गुना 10 वर्ग फीट आकार की वीडियो वॉल है जिस पर महात्मा गांधी के जीवन काल पर आधारित फिल्मों का प्रदर्शन किया जा रहा है।तीसरे प्रचार रथ में महात्मा गांधी पर आधारित एक एलईडी से प्रदर्शन किया गया है। सभी प्रचार रथों में जानकारी देने के लिए दो प्रमोटर एवं एक सुपरवाईजर उपलब्ध है।

सर्पदंश से पीडित परिवार को 4 लाख की सहायता

नीमच, 20 नवंबर। जावद अनुविभागीय अधिकारी दीपक चौहान द्वारा राजस्‍व पुस्‍तक परिपत्र भाग 6/4 के अन्‍तर्गत दाडौली निवासी युवराज ऊर्फ समर पिता सुरेन्‍द्र ओढ की सर्पदशं से मृत्‍यु हो जाने पर मृतक के वारिस सुरेन्‍द्र पिता कवंरलाल ओढ को 4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्‍वीकृत की गई है। दडौली निवासी यूवराज की सांप के काटने से 26 सितम्‍बर 2019 को उपचार के दौरान मृत्‍यु हो गई थी।

चार लाख की आर्थिक सहायता स्‍वीकृत
इसी तरह सिंगोली निवासी रानू की मृत्‍यु सांप के काटने से हो जाने पर मृतक के वारिस मेहमूद पिता जमाल खां मेव निवासी सिंगोली को 4 लाख रुपए की आर्थिक सहायता स्‍वीकृत की गई है। रानू पिता मेहमूद मेव की सांप के काटने से 5 अक्‍टूबर 2019 को उपचार के दौरान मृत्‍यु हो गई थी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *