वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे संविधान दिवस पर संविधान की उद्देशिका पढ़ाई और शपथ दिलाई -

संविधान दिवस पर संविधान की उद्देशिका पढ़ाई और शपथ दिलाई

हरमुद्दा
शाजापुर, 26 नवंबर। संविधान दिवस के अवसर पर मंगलवार को कलेक्टर डॉ. वीरेन्द्र सिंह रावत ने कलेक्ट्रेट सभाकक्ष में उपस्थित अधिकारियों एवं कर्मचारियों के समक्ष संविधान की उद्देशिका पढ़कर सुनाई तथा संविधान के पालन की शपथ दिलवाई।

उल्लेखनीय है कि 26 नवंबर 1949 को डॉ. अम्बेडकर द्वारा प्रस्तुत संविधान को अपनाया गया था। इसलिए इस दिन को संविधान दिवस के रूप में मनाया जाता है। उपस्थित सभी शासकीय सेवकों ने संविधान की उद्देशिका को एक स्वर में दोहराते हुए कहा कि ‘‘हम भारत के लोग भारत को सशक्त बनाने के लिए तथा उसके समस्त नागरिकों को सामाजिक, आर्थिक, और राजनैतिक न्याय, विचार अभिव्यक्ति, विश्वास, धर्म और उपासना की स्वतंत्रता प्रतिष्ठा और अवसर की समता प्राप्त करने के लिए तथा उन सबमें व्यक्ति की गरिमा और अखण्डता बढ़ाने के लिए दृढ़संकल्पित होकर अपनी इस संविधान सभा में इस संविधान को अंगीकृत अधिनियमित और आत्मार्पित करने का उद्घोष किया।

यह थे मौजूद

इस अवसर पर अपर कलेक्टर मंजूषा विक्रांत राय, अनुविभागीय अधिकारी यूएस मरावी, संयुक्त कलेक्टर वीपी सिंह, डिप्टी कलेक्टर प्रियंका वर्मा व जूही गुप्ता सहित विभिन्न विभागों के अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *