वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे बाल संरक्षण सप्ताह : विशेष कक्षाओं में बच्चों को दिया प्रशिक्षण -

बाल संरक्षण सप्ताह : विशेष कक्षाओं में बच्चों को दिया प्रशिक्षण

1 min read

🔳 गुड व बेड टच के बारे में किया जागरूक

हरमुद्दा
शाजापुर, 10 जनवरी। जिला कार्यक्रम अधिकारी, महिला एवं बाल विकास सुभाष जैन के मार्गदर्शन में बाल संरक्षण सप्ताह अन्तर्गत शासकीय उच्चतर माध्यमिक विद्यालय, भरड़ में विशेष कक्षा के आयोजन में बच्चों को बाल अधिकार एवं गुड टच-बेड टच विषयक प्रशिक्षण दिया गया।

प्रशिक्षण में विधि सह परिवीक्षा अधिकारी भीष्म कुमार गुप्ता ने बताया कि राज्य शासन द्वारा 06 से 11 जनवरी 2020 तक बाल संरक्षण सप्ताह मनाने का निर्णय लिया गया है। जिसके तहत विद्यालय में विशेष कक्षा का आयोजन किया गया है। उन्होंने वर्तमान समय में बच्चों के साथ होने वाले बाल शोषण के कारणों एवं बच्चों को बाल शोषण से बचने के तरीको के बारे विस्तार से बताते हुये बच्चों को बाल शोषण की घटना के समय ज़ोर-ज़ोर से चिल्लाने एवं घटना स्थल से भाग जाने एवं इसकी सूचना अभिभावक, अध्यापक, डायल 100, चाइल्ड लाइन 1098, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग के पोक्सो ई-बॉक्स इत्यादि में दर्ज करने के तरीकों के बारे में बताया। साथ ही बाल शोषण से सम्बन्धित विभिन्न चलचित्र जैसे कोमल, राष्ट्रीय बाल अधिकार संरक्षण आयोग आदि का प्रोजेक्टर के माध्यम से प्रदर्शन कर बच्चों बाल शोषण के सम्बन्ध में बताया।

बाल विवाह से होने वाले बताए दुष्परिणाम

कार्यक्रम में बाल संरक्षण अधिकारी राघवेंद्र मीना ने बेटी बचाओ बेटी पढ़ाओ योजना एवं बालकों के अधिकार के बारे में विस्तार से बताया। बच्चों को विवाह करने की सही उम्र की जानकारी देते हुए बाल विवाह की रोकथाम हेतु मध्य प्रदेश शासन के लाड़ो अभियान एवं बाल विवाह से होने वाले दुष्परिणामों, के बारे में बताया गया। बाल विवाह से सम्बन्धित चलचित्र भी बताए गए। विद्यालय के प्रधानाध्यापक श्री गोपाल कृष्ण शर्मा द्वारा बच्चों को बाल शोषण एवं बाल विवाह की जानकारी का उपयोग करने का मार्गदर्शन दिया गया।

यह थे मौजूद

इस अवसर पर विद्यालय के प्राचार्य विवेक दुबे, अध्यापक राजीव देशपाण्डे, श्यामलाल कारपेंटर, रागिनी व्यास, समस्त अध्यापक, महिला एवं बाल विकास से भूपेन्द्र कंधारिया एवं समस्त छात्र-छात्राएँ उपस्थित थी। आभार अध्यापिका प्रीति मिश्रा ने माना।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *