वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे विधिक साक्षरता शिविर: विद्यार्थियों व ग्रामीणों को दी कानून की जानकारी -

विधिक साक्षरता शिविर: विद्यार्थियों व ग्रामीणों को दी कानून की जानकारी

1 min read

हरमुद्दा
शाजापुर, 09 जुलाई। जिला न्यायाधीश एवं अध्यक्ष, जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, शाजापुर राजेन्द्र प्रसाद शर्मा के मार्गदर्शन मेंं शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-01 शाजापुर तथा ग्राम दुपाड़ा में जिला विधिक सेवा प्राधिकरण, शाजापुर के तत्वावधान में विधिक साक्षरता शिविरों का आयोजन हुआ।

छात्र-छात्राओं को दी विधि की जानकारी
शासकीय उत्कृष्ट विद्यालय क्रमांक-01 शाजापुर में विभिन्न कक्षाओं के आयोजन में उपस्थित विद्यालय के छात्र-छात्राओं को विधि की जानकारी देकर जागरूक बनाने के उद्देष्य से आयोजित विधिक साक्षरता शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी जिला विधिक सेवा प्राधिकरण सुरभि सिंह सुमन ने कहा कि संविधान द्वारा भारत के नागरिकों को प्रदान के किए गए मूल अधिकारों एवं पारित किए गए मूल कर्तव्यों के बारे में विस्तृत रूप से जानकारी दी। विधिक सहायता प्राप्त करने की प्रक्रिया एवं जिला प्राधिकरण की मीडिएशन योजना से अवगत कराते हुए उपस्थित छात्राओं से अपने आस-पास के रहवासियों के मध्य व्याप्त कानूनी विवाद मध्यस्थता के माध्यम से निराकृत हो इस हेतु पक्षकारों को प्रोत्साहित करने की अपेक्षा की।

ग्रामवासियों को पर्यावरण संरक्षण की दी सीख
इसी प्रकार ग्राम दुपाडा में भी विधिक साक्षरता शिविर का आयोजन हुआ शिविर में जिला विधिक सहायता अधिकारी सुरभि सिंह सुमन ने उपस्थित ग्रामवासियों को पर्यावरण संरक्षण संबंधी जानकारी दने के साथ सम्पत्ति के क्रय-विक्रय किए जाने पर रजिस्ट्री बनाए जाने की अनिवार्यता के बारे मे बताया। साथ ही विधिक सेवा प्राधिकरण की योजनाओं का लाभ उठाने एवं विवादों से दूर रहने की समझाईष दी। साथ ही जिला विधिक सहायता अधिकारी सुरभि सिंह सुमन ने शिविर में वरिष्ठ नागरिकों के लिए विधिक सहायता प्राप्त किए जाने संबंधी प्रावधानों एवं प्रक्रिया के बारे में विस्तृत जानकारी दी तथा मध्यस्थता के लाभों के बारे में जानकारी देते हुए बताया कि कैसे आपसी विवादों को सरलता से मध्यस्थता के माध्यम से निराकरण किया जाकर आपसी सदभाव स्थापित किया जा सकता है।

यह थे मौजूद
शिविर में कार्यालय के सहायक कर्मचारी मनोहर सिंह मालवीय, योगेन्द्र सिंह ठाकुर ग्राम पंचायत के सरपंच अनेक वरिष्ठ ग्रामजन उपस्थित हुए एवं कानूनी जानकारी प्राप्त कर लाभान्वित हुए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *