वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना -

पहाड़ों पर बर्फबारी, मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना

1 min read

हरमुद्दा

मंगलवार, 21 जनवरी। जम्मू कश्मीर और इसके आस-पास के इलाकों में एक नया पश्चिमी विक्षोभ बन गया है। इससे अगले 24 घंटों के दौरान लद्दाख, जम्मू-कश्मीर, हिमाचल प्रदेश और उत्तराखंड के पहाड़ों पर बर्फबारी जबकि मैदानी इलाकों में बारिश की संभावना है। मौसम का पूर्वानुमान जारी करने वाली निजी एजेंसी स्‍काइमेट वेदर के मुताबिक, अगले 24 घंटों के दौरान उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा के कुछ इलाकों में गरज चमक के साथ बारिश हो सकती है। यही नहीं असम, मेघालय, नगालैंड, अरुणाचल प्रदेश के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश संभव है।

मौसम खराब होने के अलर्ट के बीच हिमाचल प्रदेश में प्रशासन ने पर्यटकों को  सलाह देते हुए कहा है कि वे बेहद जरूरी होने पर ही शिमला या अन्‍य पहाड़ी इलाकों का रुख करें। हिमाचल प्रदेश के अलग अलग हिस्‍सों में खराब मौसम के कारण अभी भी 127 सड़कें बंद हैं। स्‍थानीय मौसम विज्ञान कार्यालय की ओर से कहा गया है कि सूबे में अगले दो दिनों में किन्नौर, लाहौल और स्पीति, कुल्लू और चंबा जिलों में और अधिक बर्फबारी के आसार हैं।

जोशीमठ और कुमाऊं के मुक्‍तेश्वर में पारा शून्य से नीचे

उत्‍तराखंड के बदरीनाथ, केदारनाथ, गंगोत्री और यमुनोत्री की चोटियों पर सोमवार को हल्का हिमपात हुआ। यमुनोत्री में चार से पांच फिट तक बर्फ पड़ी है। बर्फबारी से यमुनोत्री धाम में काफी नुकसान हुआ है। राज्‍य मौसम विज्ञान केंद्र की ओर से जारी अलर्ट में कहा गया है कि मंगलवार को सूबे के ऊंचाई वाले इलाकों में बर्फबारी का सिलसिला जारी रहेगा। वैसे पूरे सूबे में शीतलहर का प्रकोप है और कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। चमोली के जोशीमठ और कुमाऊं के मुक्‍तेश्वर में पारा शून्य से नीचे है।

पश्चिमी विक्षोभ का असर

मौसम विभाग की मानें तो दिल्‍ली एनसीआर में मंगलवार को पश्चिमी विक्षोभ का असर देखने को मिल सकता है। मंगलवार को शाम में हल्की बारिश भी हो सकती है। जारी पूर्वानुमान में कहा गया है कि बारिश के बाद मौसम साफ होगा लेकिन ठंड बरकरार रहेगी। राजस्थान के श्री गंगानगर, हनुमानगढ़, सीकर और अलवर में अगले 24 घंटे में हल्की बारिश हो सकती है। पंजाब और हरियाणा में मंगलवार को आसमान में बादल छाए रहेंगे और कुछ इलाकों में बारिश दस्‍तक दे सकती है। झारखंड के अधिकांश इलाकों में 22 व 23 जनवरी को कोहरा छाया रहेगा और आसमान में बादल छाए रहेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *