वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे सहजयोग का अभ्यास, देगा कोरोना को वनवास -

🔲 भारत सहित 50 देशों के 18 लाख से अधिक लोग कर रहे सामूहिक ध्यान

🔲 महेंद्र व्यास

देशव्यापी लॉकडाउन के कारण पूरे देश में पिछले 25-26 दिनों से सभी भारतवासी घरों में बैठकर कोरोना के खिलाफ जंग लड़ रहे हैं। कोरोना महामारी को लेकर दुनिया में व्याप्त अनिश्चितता और नकारात्मक माहौल के कारण लोग निराशा, तनाव,भय,चिंता और अवसाद् से ग्रस्त होने लगे हैं। इन हालात में सहज योग ध्यान लोगों को स्वस्थ और संतुलित रखने में सहायक सिद्ध हो सकता है।

IMG_20200302_083501

IMG_20200419_182500

प.पू.माताजी श्री निर्मला देवी जी द्वारा प्रदत्त सहज योग ध्यान करने से मानव के भीतरी(सूक्ष्म) शरीर में स्थित कुंडलिनी शक्ति जागृत होकर मानव की अल्पमात्र मानवी सत्ता का संबंध ईश्वर(प्रकृति) की अनंत विराट सत्ता के साथ स्थापित कर देती है, जिसके फलस्वरूप व्यक्ति के भीतरी (सूक्ष्म) शरीर में स्थित प्रतिरक्षा तंत्र (रोग प्रतिरोधक शक्ति) बहुत शक्तिशाली हो जाता है। यह शक्तिशाली प्रतिरक्षा तंत्र ही मानव की समस्त रोगों और घातक वायरसों के हमले से रक्षा करते हुए उसे संपूर्ण आरोग्य प्रदान करने वाला मुख्य कारक है।

तो होता है प्रतिरक्षा तंत्र कमजोर

निराशा, भय, चिंता, तनाव और अवसाद् व्यक्ति के प्रतिरक्षा तंत्र को कमजोर करते हैं, कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र वाला व्यक्ति किसी भी रोग या वायरस के लिए आसान शिकार होता है। कोरोना वायरस भी कमजोर प्रतिरक्षा तंत्र वाले व्यक्ति को ही मुख्य रूप से अपना शिकार बना रहा है,यह वायरस संक्रमित व्यक्ति के अंदर प्रवेश करते ही उसके प्रतिरक्षा तंत्र (रोग प्रतिरोधक शक्ति )पर हमला कर उसे निर्बल और निष्क्रिय कर देता है,जिसके कारण व्यक्ति गंभीर रूप से रोग ग्रस्त होकर मरणासन्न अवस्था में पहुंच जाता है,यहां तक कि उसकी मृत्यू भी हो जाती है।

IMG-20200419-WA0199

… और संक्रमित होने की संभावना हो जाती है नगण्य

सहज योग ध्यान के नियमित अभ्यास से व्यक्ति निर्विचारिता की अवस्था प्राप्त करता है, जिससे उसमें प्रचंड सकारात्मक ऊर्जा का संचार होकर उसका प्रतिरक्षा तंत्र (रोग प्रतिरोधक शक्ति) प्रबल शक्तिशाली हो जाता है,फलस्वरूप व्यक्ति के पूर्णतः स्वस्थ एवं संतुलित होने से उसके संक्रमित होने की संभावना नगण्य हो जाती है। यदि कोई कोरोना संक्रमित व्यक्ति आधुनिक चिकित्सा के साथ-साथ केवल पांच दिन नियमित रूप से सहज योग ध्यान का अभ्यास भी कर ले तो उसके संक्रमण मुक्त होने के अवसर हजार गुना बढ़ सकते हैं।

सुबह-शाम घर बैठे ऑनलाइन ध्यान सत्रों में हो सकते है शामिल

लॉकडाउन के दौरान पिछले 25 दिनों में सहज योग के यूट्यूब चैनल “प्रतिष्ठान पुणे” के सुबह-शाम ऑनलाइन ध्यान सत्रों में शामिल होकर,अब तक भारत सहित 50 देशों के 18 लाख से अधिक लोग सामूहिक ध्यान का लाभ ले चुके हैं। प्रतिदिन सायं 5 से 6 बजे तक इसी यूट्यूब चैनल पर नए साधकों को सहजयोग सिखाने के लिए कार्यक्रम प्रसारित किया जा रहा है, जिसमें अब तक लगभग 1800 नए जिज्ञासु शामिल हुए हैं । सहजयोग पूर्णतः निशुल्क है,टोल फ्री नंबर 180030700800 पर संपर्क करके भी जानकारी ली जा सकती है।

देशवासी अपने भीतर की ईश्वरीय शक्ति का करें आह्वान

श्री व्यास ने आह्वान किया है कि संकट की इस घड़ी में सभी देशवासियों को अपने भीतर मौजूद ईश्वरीय शक्ति का आह्वान कर ध्यान के माध्यम से स्वयं स्वस्थ रहते हुए देश एवं समाज हित में औरों को भी ध्यान द्वारा स्वस्थ रहने के लिए प्रेरित करना चाहिए।

1587301447831
🔲 मध्यप्रदेश सहज योग समिति के राज्य समन्वयक है श्री व्यास

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *