वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे नांदेड़ साहिब के तीन हजार से अधिक भक्तों को भोजन देने का अवसर मिला रतलाम के सेवियों को -

नांदेड़ साहिब के तीन हजार से अधिक भक्तों को भोजन देने का अवसर मिला रतलाम के सेवियों को

🔲 कल्याण नगर विकास समिति ने दी पंजाबी खिचड़ी

🔲 लायंस क्लब और सालाखेड़ी ग्राम पंचायत समिति ने सब्जी पूरी, अचार, कांदा, पानी पाउच

🔲 पंजाब से गई थी लेने 80 बसें

🔲 करीब दो हजार किलोमीटर की यात्रा होगी भक्तों की

हरमुद्दा
रतलाम, 28 अप्रैल। लॉक डाउन के चलते महाराष्ट्र के नांदेड़ साहिब में पंजाब के तीन हजार से अधिक लोग फंसे हुए थे। वे मंगलवार को रतलाम से बसों द्वारा पंजाब के लिए निकले तो रतलाम के सेवियों को भोजन देने का अवसर मिला। नांदेड़ साहिब से पंजाब की करीबन दो हजार किलोमीटर की यात्रा 80 बसों द्वारा तय की जाएगी।

IMG_20200428_161750

उल्लेखनीय है कि पंजाब के विभिन्न क्षेत्रों के लोग महाराष्ट्र में लॉक डाउन के चलते फंस गए थे जो कि इन दिनों नांदेड़ साहिब में आश्रय प्राप्त किए गए थे। पंजाब सरकार की विशेष पहल पर उन्हें लेने के लिए पंजाब से ही 80 बसें रवाना हुई। सभी भक्तों को लेकर सोमवार की शाम को बसें पंजाब के लिए रवाना हुई। मंगलवार को सुबह 10:30 बजे सालाखेड़ी स्थित तिराहे पर भोजन के पैकेट लेकर लोग तैयार हो गए। ताकि बसों में भक्तों के लिए रख सके।

मंगलवार को रतलाम से निकली बसें

IMG_20200428_162200

क्षेत्र के पटवारी मुकेश मरमट ने बताया कि मंगलवार को सुबह 11:30 बजे से बसें आना प्रारंभ हो गई थी, जिनमें भोजन के पैकेट रखे गए। हर बस में 35 से 40 सवारी मौजूद रही। बस में सवारी के अलावा दो ड्राइवर, एक क्लीनर कंडक्टर, एक डॉक्टर, डीएसपी रैंक का जिम्मेदार, स्टेट कारपोरेशन पंजाब का एक व्यक्ति मौजूद था। तीन हजार से अधिक यात्रियों को लेकर 80 बसें सालाखेड़ी से गुजरी जिसमें भोजन के पैकेट रखे गए। उल्लेखनीय है कि पटवारी श्री मरमट की ड्यूटी सुबह 6 बजे से दोपहर 3 बजे तक यहीं पर रहती है।

सालाखेड़ी ग्राम पंचायत समिति 24 घंटे है सेवा में तत्पर

IMG_20200428_161818

सालाखेड़ी तिराहे पर सालाखेड़ी पंचायत समिति द्वारा भोजन की व्यवस्था की जा रही है। समाजसेवी रूपमन्यु मल्होत्रा ने हरमुद्दा को बताया कि ग्राम पंचायत के सहयोग से हर आने जाने वालों को यहां से 24 घण्टे सुबह से शाम तक भोजन का वितरण किया जा रहा है। एक महीने से अधिक का समय हो गया है। ग्रामवासियों के सहयोग से 23 मार्च से भोजन वितरण
सेवा कार्य चल रहा है।

रात 10 बजे फोन किया विशाल भैया को

समाजसेवी गोविंद काकानी ने बताया कि जैसे मुझे जानकारी मिली मैंने तत्काल समाजसेवी विशाल शर्मा को फोन किया कि कल सुबह 1000 भोजन के पैकेट की व्यवस्था करना है। उन्होंने विचार मंथन कर 10 मिनट बाद फोन कर कहा कि पंजाबियों को हम पंजाबी खिचड़ी देंगे। यह सुनकर मुझे भी अच्छा लगा। बढ़िया है गर्मी में सब्जी पूरी की बजाए खिचड़ी रहेगी तो सेहत भी उत्तम रहेगी। सुबह 9 बजे विशाल जी का फोन आया और कहा कि खिचड़ी के पैकेट तैयार है।

हर पैकेट में 500 ग्राम पंजाबी खिचड़ी

IMG_20200428_131438

समाजसेवी विशाल शर्मा ने बताया कि सुबह जल्दी उठकर तुवर की दाल और चावल की पंजाबी खिचड़ी बनाना शुरू किया। इस खिचड़ी में मटर, आलू और पंजाबी टेस्ट का मसाला डालकर सहयोगी दल द्वारा तैयार किया गया। श्री शर्मा ने बताया कि एक व्यक्ति की डाइट के अनुसार तकरीबन 500 ग्राम खिचड़ी पैक कर पैकेट बनाकर उसमें दोना और चम्मच भी रखा गया ताकि उन्हें आसानी हो। सालाखेड़ी तिराहे पर संजय चौधरी, धीरेंद्र भारतीय, मदन सोनी, राजा राठौर, पारस कसेरा सहित अन्य भक्तों की सेवा में तत्पर थे।

सब्जी, पूरी, अचार, पानी पाउच, और कांदा रखा गया पैकेट मे

IMG_20200428_161734

लायंस क्लब के सुनील जैन ने बताया कि लायंस क्लब द्वारा भी भोजन के पैकेट तैयार करवाए गए हैं। पैकेट में सब्जी, पूरी, अचार, पानी पाउच और कांदा (प्याज) रखा गया। इस कार्य में गुरु सिंह सभा का भी सहयोग रहा। वितरण स्थल पर सुभाष जाट, दिनेश कुमार, स्नेहा सचदेवा, सतीश जाट, आशीष कपूर, प्रीतम सिंह सोढ़ी, गुरुनाम सिंह, सुनीता छाजेड़, सालाखेड़ी ग्राम पंचायत की सरपंच रूपकुंवर चौहान, सरपंच पुत्र सुरेंद्रसिंह चौहान, सचिव पदम सिंह ठाकुर, लोकेंद्र सिंह, मोहम्मद अय्युब सेवा के लिए तत्पर रहें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *