वेब पोर्टल हरमुद्दा डॉट कॉम में समाचार भेजने के लिए हमें harmudda@gmail.com पर ईमेल करे आंधी, तूफान, बारिश: गर्मी में राहत तो कुछ आफत भी -

हरमुद्दा
रतलाम, 17 अप्रैल। आंधी, तूफान और बारिश के कारण देश में लोगों को गर्मी से राहत मिली, वहीं किसानों के लिए आफत बन गई है। करीब 31 लोगों की मौत हुई है। बारिश के साथ ही ओले गिरने से मध्यप्रदेश, गुजरात, राजस्थान, उत्तर प्रदेश सहित देश के कई राज्यों में फसलों को भारी नुकसान पहुंचा है। मौसम विभाग के अनुसार गुरुवार को मौसम ठीक होने की संभावना है। वहीं उत्तरप्रदेश और राजस्थान में आंधी और तूफान की भविष्यवाणी की है।
बेमौसम बारिश के चलते वातावरण में ठंडक घुल गई। बढ़ते तापमान में 5 से 7 डिग्री सेल्सियस की कमी हुई है। कई जिलों में तेज हवाओं के कारण कई घर उजड़ गए और पेड़ उखड़ गए। तूफान की वजह से कई वाहनों को भी नुकसान पहुंचा है और बिजली की आपूर्ति में बाधा आई है।
प्रभावितों को मलेगा मुआवजा
मंदसौर और नीमच में जमकर ओले गिरे। इसके बाद रातभर बारिश होती रही। रतलाम में भी अच्छी बारिश हुई। तूफान के कारण राजस्थान में 6 लोगों के मरने की खबर है। झालावाड़ में चार बच्‍चों और उदयपुर में दो युवकों के मौत की पुष्टि हुई है। मध्‍य प्रदेश में 16 लोगों के मौत और कई लोगों के घायल होने की अपुष्ट जानकारी है। इंदौर में एक ही परिवार के तीन लोगों की मौत होने की खबर है।गुजरात में 9 लोगों की मौत हुई। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के अलग-अलग हिस्सों में भारी बारिश और तूफान में मारे गए लोगों के परिजनों को प्रधानमंत्री राष्ट्रीय राहत कोष से 2-2 लाख रुपये के मुआवजे की घोषणा की है। इसके अलावा घायलों को 50-50 हजार रुपये के मुआवजे का भी ऐलान किया गया है।
चेतावनी मौसम विभाग की
मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि बुधवार को भी पश्चिमी और पूर्वी राजस्‍थान में तेज हवाओं के साथ बारिश हो सकती है। वहीं, मौसम विशेषज्ञों के अनुसार बुधवार दोपहर बाद राजधानी लखनऊ और उसके आसपास के इलाकों में बारिश और आंधी-तूफान के आसार हैं। हालांकि गुरुवार को मौसम साफ रहने की उम्मीद है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *